बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद तेज: लगाए जाऐंगे 2 हजार डस्टबिन, होगी मॉनिटरिंग

प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि पटना नगर निगम की ओर से पटना को स्मार्ट बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस कचड़ा गाड़ी दी गई है. कंट्रोल रूम से इन गाड़ियों की मॉनिटरिंग की जाएगी.

By

Published : Aug 6, 2019, 5:03 PM IST

आनंद किशोर

पटना:राजधानी को स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने कई जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं. उन्होंने मंगलवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की. इस बैठक में पटना को स्मार्ट बनाने को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा हुई.

इस मीटिंग के बाद मीडिया से बात करते हुए प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि कई तरह के महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. जिसमें पटना नगर निगम की ओर से पटना को स्मार्ट बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस कचड़ा गाड़ी दी गई है. पटना नगर निगम कंट्रोल रूम से इन गाड़ियों की मॉनिटरिंग की जाएगी.

प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर का बयान

गाड़ियों की होगी मॉनिटरिंग
आनंद किशोर ने बताया कि इन गाड़ियों पर चिप लगाए जाएंगे. ताकि वह गाड़ी की स्थिति को समझ सकें. आसानी से पता लगेगा कि गाड़ी इस समय कहां पहुंची हैं और कहां से कचड़ा उठाकर, किस ओर जा रही है. इसके अलावा पटना के विभिन्न सार्वजनिक जगहों पर दो हजार डस्टबिन भी लगाए जाएंगे. ताकि लोग खाली कचड़े को इधर-उधर न फेंके.

डस्टबिन लोकेशन भी मालूम चलेगा
प्रमंडलीय आयुक्त ने यह भी बताया कि इन सारे डस्टबिन में भी चिप लगे होंगे. ताकि डस्टबिन के लोकेशन का भी पता लगाया जा सके. साथ ही यह पता चल सके कि सफाईकर्मी ने कचड़ा उठाया है या नहीं. पटना वासियों को कचरा प्रबंधन को लेकर किसी तरह की परेशानी ना हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा.

स्मार्ट सिटी की तैयारी

लोगों की सहूलियत के लिए खोले जाऐंगे जनसेवा केंद्र
बता दें कि सारा काम सही दिशा में हो रहा है या नहीं इसके लिए नगर निगम स्मार्ट सिटी के तहत जनसेवा केंद्र भी खोलेगा. इस जन सेवा केंद्र के माध्यम से लोगों को सभी सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी. पटना में ऐसे कुल 80 जन सेवा केंद्र खोले जाऐंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details