बिहार

bihar

Patna News: जिला परिषद की उपाध्यक्ष ने अध्यक्ष पर लगाया मनमानी का आरोप, कार्रवाई की मांग की

By

Published : Jun 12, 2021, 9:41 PM IST

पटना (Patna) में जिला परिषद की उपाध्यक्ष ने जिला परिषद की अध्यक्ष पर मनमाने तरीके से कार्य करने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही उन्होंने सरकार से शीघ्र कार्रवाई की मांग की है.

जिला परिषद की उपाध्यक्ष ज्योति सोनी
जिला परिषद की उपाध्यक्ष ज्योति सोनी

पटना: बिहार की राजधानी पटना (Patna) में जिला परिषद की उपाध्यक्ष ज्योति सोनी नेजिला परिषद की अध्यक्ष अंजू देवी पर मनमानी करने का आरोप लगाया है. ज्योति सोनी ने आरोप लगाते हुए कहा कि अंजू देवी मनमाने तरीके से हर बार विकास निधि का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कर रही हैं.

इसे भी पढ़ें:पटना शहर के धोबी घाटों का जीर्णोद्धार का अभी तक नहीं हुआ कार्य, घाटों का हाल देख चिंतित हैं धोबी समाज

15वें वित्त की राशि में मिले 20 करोड़
दरअसल, जिला परिषद पटना की उपाध्यक्ष ज्योति सोनी ने एक प्रेस वार्ता आयोजित कर बताया कि15वें वित्त की राशि करीब 20 करोड़ रुपये जिला परिषद पटना को मिले हैं.

इस राशि का 1 रुपया भी कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की रोकथाम में उपयोग नहीं हुआ. जबकि इसका इस्तेमाल कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए होना चाहिए था और कुछ राशि सरकार को दी जानी चाहिए थी.

ये भी पढ़ें:ETV भारत की खबर का असर: मृत्यु प्रमाण पत्र देने में एक्टिव हुआ निगम प्रशासन

5 वर्षों में सिर्फ 6 बैठकें
इतना ही नहीं, जिला परिषद की 5 वर्षों में कम से कम 20 साधारण बैठक अनिवार्य है. लेकिन 5 वर्षों में सिर्फ 6 बैठकें ही हो पाई हैं. जबकि डीडीसी (DDC) पटना के माध्यम से जिला परिषद की साधारण बैठक बुलाने के लिए कई बार अध्यक्ष को पत्र भी लिखा गया. इसके बावजूद बैठक नहीं हुई.

देखें रिपोर्ट.

क्षेत्र में नहीं होता विकास
जिला परिषद को मिलने वाली किसी भी प्रकार की विकास राशि को अध्यक्ष अपनी प्रॉपर्टी समझती हैं. करीब 30 से 40 परसेंट अपने क्षेत्र के नाम पर रख लेती हैं, जिससे क्षेत्र में विकास कुछ नहीं होता. वहीं, बाकी 40% वैसे लोगों को मिलता है जो उनके करीबी या जानने वाले होते हैं. उनसे भी कमीशन लिया जाता है. यह सरासर गलत है.

क्षेत्र में बराबर इस्तेमाल होनी चाहिए धनराशि
सभी का मानना है कि विकास राशि का सभी क्षेत्रों में बराबर इस्तेमाल होना चाहिए. जिससे क्षेत्र का उचित विकास हो सके और आम जनता को इसका लाभ मिले. लेकिन जिला परिषद की अध्यक्ष मनमाने तरीके से राशि का इस्तेमाल करती हैं. जिससे क्षेत्र का विकास भी नहीं होता.

सरकार से कार्रवाई की अपील
ज्योति सोनी ने कहा कि सरकार इस मामले पर ध्यान दें. जिससे विकास निधि की राशि क्षेत्र के विकास के लिए इस्तेमाल हो और जिस तरीके से अध्यक्षा अंजू देवी ने मनमानी की है, इसकी जांच कर उचित कार्रवाई की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details