बिहार

bihar

By

Published : Aug 6, 2021, 7:17 AM IST

ETV Bharat / state

स्वतंत्रता दिवस को लेकर अलर्ट पर सभी सुरक्षा एजेंसी, रेलवे स्टेशनों पर की गई सघन चेकिंग

स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूर्व मध्य रेलवे की ओर से सभी रेलवे स्टेशनों को अलर्ट पर रखा गया है. रेल पुलिस स्टेशनों पर लगातार जांच अभियान चला रही है. पढ़ें पूरी खबर...

पटना जंक्शन पर सुरक्षा जांच
पटना जंक्शन पर सुरक्षा जांच

पटना:दरभंगा पार्सल बम ब्लास्ट (Darbhanga Parcel Bomb Blast) और यूपी (UP) में पकड़े गए दो आतंकियों के बाद से पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) के सभी स्टेशनों को अलर्ट पर रखा गया है. स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से बढ़ा दी गई है. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को लेकर रेल एसपी (Rail SP) की ओर से पटना जंक्शन, दानापुर, पाटलिपुत्रा जंक्शन, पटना साहिब समेत राजधानी के सभी स्टेशनों पर जीआरपी को चौकन्ना रहने का निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें:अब पटना जंक्शन की सुरक्षा में मदद करेंगे 'RPF मित्र'

ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान जीआरपी प्रभारी रंजीत कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जीआरपी और आरपीएफ की टीम की ओर से लगातार सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही डॉग स्क्वायड और बम स्क्वायड की मदद से पार्सल घर, प्लेटफार्म, शौचालय और पूरे रेल परिसर में भी जांच अभियान चलाया जा रहा है.

देखें ये वीडियो

जांच के दौरान यात्रियों के बैग और थैले की भी तलाशी ली जा रही है. रेलवे पुलिस की ओर से अब रेलवे ट्रैक की भी जांच शुरू कर दी गई है. संदिग्ध यात्रियों पर विशेष नजर रखी जा रही है. यदि कोई यात्री बिना टिकट घूमते पाया गया तो उसके खिलाफ केस भी दर्ज की जा रही है और कार्रवाई भी की जा रही है. ट्रेनों में भी नियमित रूप से जांच की जा रही है.

पटना जंक्शन की सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की चूक ना हो, इसको लेकर जीआरपी की टीम सिविल ड्रेस में भी प्लेटफार्म पर निगरानी बरत रही है. स्वतंत्रता दिवस के दृष्टिकोण से रेल परिसर में गहनता से जांच की जा रही है. स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखते हुए रेल पुलिस ने पटना जंक्शन के सर्कुलेटिंग एरिया में खड़ी सभी गाड़ियों की चेकिंग की और पार्सल एरिया के अलावा प्लेटफार्म पर गाड़ियों में चढ़ने-उतरने वाले यात्रियों के सामानों की भी चेकिंग कराई गई.

गौरतलब है कि पटना जंक्शन पर विगत एक सप्ताह में लगभग 10 शराब माफिया और चार टिकट दलालों को रंगे हाथ पकड़ा गया है. पूर्व मध्य रेलवे की ओर से यूपी, दिल्ली सहित पश्चिम क्षेत्र में आने-जाने और उधर से आने वाली ट्रेनों में चेकिंग बढ़ाने का भी निर्देश दिया गया है. रेलवे प्रशासन की ओर से ट्रेनों और स्टेशनों पर सघन चेकिंग और 15 अगस्त तक अभियान चलाते रहने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें:Patna: गांधी मैदान में 74वें स्वतंत्रता दिवस के समारोह की तैयारी शुरू, ऐसा होगा कार्यक्रम

ABOUT THE AUTHOR

...view details