बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटनाः EVM की सुरक्षा में तैनात 60 अर्धसैनिक बल, एएन कॉलेज में हैं स्ट्रांग रूम

पटना साहिब के लिए 2007 और पाटलिपुत्र के लिए 2050 ईवीएम मतगणना के लिए जमा किए गए हैं.पटना साहिब में 7 और पाटलिपुत्र में 6 विधानसभा क्षेत्र हैं. सभी काउंटिंग हॉल में 14 टेबल पर गिनती की जाएगी.

By

Published : May 21, 2019, 3:12 PM IST

evm की सुरक्षा का इंतजाम

पटनाः पटना साहिब और पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र की मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम तैयार कर लिया गया है. पटना के एएन कॉलेज में स्ट्रांग रूम की स्थापना की गई है. कुल 4057 ईवीएम और वीवीपैट मशीन को वज्र गृह में सील कर दिया गया है.

बता दें कि पटना साहिब के लिए 2007 और पाटलिपुत्र के लिए 2050 ईवीएम मतगणना के लिए जमा किए गए हैं. वहीं ईटीवी भारत की टीम ने स्ट्रांग रूम और काउंटिंग हॉल का जायजा लिया. पटना साहिब में 7 और पाटलिपुत्र में 6 विधानसभा क्षेत्र हैं. सभी काउंटिंग हॉल में 14 टेबल पर गिनती की जाएगी.

evm की सुरक्षा का इंतजाम

EVM की सुरक्षा में तैनात जवान

वहीं, कम बूथ वाले विधानसभा में वोटों की गिनती 20 राउंड और ज्यादा बूथ वाले विधानसभा में वोटों की गिनती 30 राउंड में होगी. सुरक्षा के लिहाज से 60 अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है जो ईवीएम की सुरक्षा कर रहे हैं. इस इलाके में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पूरे परिसर में 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिसके माध्यम से प्रत्येक टेबल का लाइव टेलीकास्ट सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम के तहत किया जाएगा.

evm की सुरक्षा का इंतजाम

वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था

यहां ईवीएम मशीन जिस कमरे में रखा गया है उसके खिड़कियों को ईटों से बंद कर दिया गया और दरवाजों पर प्लाईवुड ठोकर सील कर दिया गया है. इसके अतिरिक्त प्रत्येक काउंटिंग परिसर के बाहर एक प्रवेश द्वार बनाए गए हैं. जहां पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था रहेगी. इस बार आयोग ने निर्देश दिया है कि कॉन्टिंग समाप्त होने के बाद हर विधानसभा के किसी पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट से वोट की मिलान की जाएगी. इस कार्य मे देर रात होने की संभावना है. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details