बिहार

bihar

अगले 72 घण्टों में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश व व्रजपात का अलर्ट जारी

By

Published : Sep 24, 2020, 12:30 AM IST

बिहार के अधिकांश जिलों में वज्रपात के साथ भारी वर्षा की संभावना है. साथ ही गंगा के सट्टे वाले जिलों में अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना है.

Bihar weather update
Bihar weather update

पटना: बिहार में मानसून पूरी तरीके से सक्रिय है. इस वजह से बिहार राज्य में मौसम में काफी परिवर्तन देखने को मिल रहा है. पिछले 2 दिनों से राज्य में रुक-रुक कर वर्षा हो रही है. मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि विगत 24 घंटों के दौरान मानसून की गतिविधि काफी सक्रिय रही.

राज्य के सभी जगहों पर मध्यम वर्षा और उत्तरी बिहार के दो स्थानों पर भारी वर्षा हुई है. वर्ष 2009 से अब तक पांच बार ऐसे संकेत बने हैं, जब सामान्य से अधिक वर्षा बिहार में दर्ज की गई है. मानसून 2020 टॉप 5 में शामिल होने वाला है और संभवत 18 वर्षों का सबसे अच्छा दूसरा मॉनसून माना जा सकता है.

वज्रपात के साथ भारी वर्षा की संभावना
उन्होंने बताया कि निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल के मध्य भाग पहुंच गया है. इस कारण से बिहार में अगले 72 घंटों के बीच राज्य के अधिकांश जिलों में वज्रपात के साथ भारी वर्षा की संभावना है. साथ ही गंगा के सट्टे वाले जिलों में अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना है. राजधानी पटना और आसपास के जिलों में शुक्रवार शाम तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details