बिहार

bihar

By

Published : Jun 29, 2021, 6:38 PM IST

ETV Bharat / state

जम्मू एयर फोर्स स्टेशन पर धमाके के बाद बिहार में अलर्ट

जम्मू एयर फोर्स स्टेशन (Jammu Air Force Station) पर धमाके के बाद बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarters) की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. पुलिस मुख्यालय की तरफ से सभी जिलों के संवेदनशील जगहों पर गहन जांच और पैनी नजर रखने का आदेश दिया गया है.

जम्मू एयर फोर्स स्टेशन
जम्मू एयर फोर्स स्टेशन

पटना:जम्मू एयर फोर्स स्टेशन (Jammu Air Force Station) पर हुए ड्रोन हमले में नई-नई जानकारी निकलकर सामने आ रही है.एयरफोर्स स्टेशन पर हुए धमाके की गूंज बिहार तक पहुंच गई है. इसके मद्देनजर बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarters) के द्वारा सभी जिले को अलर्ट किया गया है. पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र कुमार (ADG Jitendra Kumar) की मानें तो जम्मू में हुए धमाके को देखते हुए पटना समेत बिहार के सभी जिलों के एसपी को अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें-'हेडलाइन मैनेजमेंट' की जगह रक्षा विशेषज्ञों से सलाह लेकर ठोस नीति बनाए सरकार : कांग्रेस

"जम्मू कश्मीर में हुई घटना का बिहार से कोई संबंध नहीं है फिर भी पुलिस मुख्यालय की ओर से एहतियात के तौर पर अलर्ट जारी किया गया है. बिहार पुलिस हमेशा से ऐसे गतिविधियों को लेकर अलर्ट पर रहती है. जिससे कोई बड़ी घटना होने से पहले उसे रोका जा सके."- पुलिस मुख्यालय, एडीजी, जितेंद कुमार

संवेदनशील जगहों पर गहन जांच
बता दें कि पुलिस मुख्यालय की तरफ से सभी जिलों के संवेदनशील जगहों पर गहन जांच और पैनी नजर बनाए रखने को लेकर आदेश जारी किया गया है. बिहार में जिस तरह से लगातार बम धमाके हो रहे हैं, उसके बाद जम्मू-कश्मीर के एयर फोर्स स्टेशन पर हुए धमाके के बाद पुलिस मुख्यालय पहले से अलर्ट है. राजधानी पटना के प्रमुख चौक-चौराहों के साथ-साथ तीर्थ स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है.

ड्रोन से हुआ था आतंकी हमला
बता दें कि जम्मू एयर फोर्स स्टेशन पर रविवार (27 जून) रात करीब दो बजे महज पांच मिनट के अंतराल में दो धमाके हुए. इसके बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया. ये धमाके तकनीकी क्षेत्र में हुए हैं. जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने घटना को आतंकी हमला करार दिया है.

उन्होंने कहा कि पुलिस और आईएफए के साथ अन्य एजेंसियां भी मामले की जांच कर रही हैं. डीजीपी सिंह ने बताया कि हमला दो ड्रोन से किया गया है. यह भी बताया जा रहा है कि इस तरह का हमला पहली बार हुआ है. पाकिस्तान के आतंकवादियों ने संभवत: पहली बार ड्रोन के जरिए हमला किया है.

वायुसेना के दो कर्मी घायल
अधिकारियों ने बताया कि पहला विस्फोट तड़के एक बजकर 40 मिनट के आस-पास हुआ था. जिससे हवाई प्रतिष्ठान के तकनीकी क्षेत्र में एक इमारत की छत ढह गई. इस स्थान की देखरेख का जिम्मा वायुसेना उठाती है और दूसरा विस्फोट छह मिनट बाद जमीन पर हुआ. विस्फोट में वायुसेना के दो कर्मी घायल हो गए.

ये भी पढ़ें-पहली बार ड्रोन से आतंकी हमला, जम्मू के टेक्निकल एयरपोर्ट में 5 मिनट के अंदर 2 ब्लास्ट

एक संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
जम्मू में एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया गया है और उसके पास से कुछ विस्फोटक बरामद हुए है. उन्होंने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति बनिहाल का रहने वाला है. उसे जम्मू के बाहरी इलाके में त्रिकूट नगर क्षेत्र से शनिवार रात गिरफ्तार किया गया. संदिग्ध की गिरफ्तारी और विस्फोटक मिलने के बाद जम्मू संभाग में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

बता दें कि बिहार में कुछ दिनों के अंतराल पर एक के बाद एक चार स्थानों पर धमाके हुए थे. सिर्फ जून महीने में ही बिहार के दरभंगा, बांका, सिवान तथा अररिया में धमाके हुए थे. सभी मामलों की गंभीरता से जांच की जा रही है. कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं. इसके चलते बिहार पुलिस पहले से ही काफी अलर्ट है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details