बिहार

bihar

Jawad Cyclone News: अलर्ट रहिए... बिहार में भी होगा तूफान का असर, कल से बारिश

By

Published : Dec 4, 2021, 4:46 PM IST

Updated : Dec 4, 2021, 5:54 PM IST

चक्रवाती तूफान जवाद का बिहार में भी असर (Cyclone Jawad in Bihar) होगा. हल्का ही सही लेकिन प्रदेश के मौसम पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा. कल यानी रविवार को पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. पढ़ें पूरी खबर...

Jawad Cyclone News
Jawad Cyclone News

पटनाःबंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान 'जवाद' का उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के पास पश्चिमी-मध्य बंगाल के रास्ते बिहार पहुंचने की संभावना है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Patna Meteorological Center) के अनुसार बिहार ( Bihar Weather Update ) में चक्रवाती तूफान 'जवाद' का आंशिक असर दिखेगा. हालांकि, इस तूफान को लेकर बिहार में विशेष चेतावनी जारी (Alert in Bihar due to Jawad Cyclone) की गई है.

इसे भी पढ़ें- Jawad Cyclone News: चक्रवाती तूफान जवाद का खतरा बरकरार, पूर्व मध्य रेलवे ने रद्द की ये ट्रेनें

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार से पूर्वी बिहार में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश में ठंड बढ़ने के आसार हैं. वहीं, जवाद के कारण बिहार के मौसम पर 7 दिसंबर तक प्रभाव रहेगा. बता दें कि ओडिशा के पूरे तटीय क्षेत्र में शुक्रवार रात से बारिश हो रही है. मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि पिछले 12 घंटे में पारादीप में सबसे ज्यादा 68 मिलीमीटर बारिश हुई और भुवनेश्वर में 10.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसलिए बिहार में चक्रवाती तूफान जवाद से बिहार में अलर्ट जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ें- Bihar Weather Update: पूर्वी बिहार में न्यूनतम तापमान में दर्ज की गई गिरावट, बादल छाने का पूर्वानुमान

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हवा का गहरा दबाव एक चक्रवाती तूफान 'जवाद' (Cyclone Jawad) में तब्दील हो गया है. मौसम विभाग ने कहा कि 65 किमी प्रति घंटा की गति से उत्तरी आंध्र प्रदेश तट और ओडिशा तट पर शनिवार की शाम से अगले 12 घंटे तक तेज हवाएं चल सकती हैं. चक्रवाती तूफान समुद्र में बड़े तूफान में तब्दील हो जाएगा और 110 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी. हवा की गति रविवार को सुबह से अगले 12 घंटों तक 80 किमी प्रति घंटा हो सकती है.

बता दें कि हाल ही में चक्रवात तूफान जवाद (Cyclone Jawad) को देखते हुए रेलवे ने बिहार से चलने वाली कई ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया गया है. भारतीय रेलवे ने 2 दिसंबर से लेकर 4 दिसंबर तक ओडिशा समेत दक्षिण भारत जाने वाली कई ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर (East Central Railway cancelled Many Trains) दिया है. इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल से खुलने-गुजरने वाली 7 ट्रेनों के परिचालन को सुरक्षा के दृष्टिकोण से रद्द कर दिया गया है.

इस तूफान के पहले चक्रवात यास ने भी बिहार में खूब तबाही मचाई थी. यास के चलते कई दिनों तक बिहार में भारी बारिश हुई थी. अब चक्रवात जवाद का खतरा बिहार पर मंडरा रहा है. इस खतरे से बचने के लिए सावधानी और तैयारी दोनो जरूरी है. गौरतलब है कि चक्रवात का नाम 'जवाद' सऊदी अरब ने प्रस्तावित किया है.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated : Dec 4, 2021, 5:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details