बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'कृषि बिल के खिलाफ दिल्ली में फूंकेंगे दो दिवसीय बिगुल, किसानों के साथ हो रहा अन्याय'

लोकसभा के मानसून सत्र में किसानों के हितों में तीन बिल पारित हुए हैं. कृषि से जुड़े इन तीन अहम विधेयकों पर राजनीति गरमाई हुई है. अखिल भारतीय किसान महासभा के महासचिव कॉमरेड राजाराम सिंह ने बताया कि विभिन्न किसान संगठन मिलकर किसान विरोधी कानूनों के खिलाफ आगामी 26 और 27 नवंबर को दिल्ली में आंदोलन करेंगे.

By

Published : Oct 31, 2020, 11:08 PM IST

Updated : Nov 14, 2020, 8:06 AM IST

पटना
पटना

पटना: केद्र सरकार ने किसानों से जुड़े तीन बिल पास करवाये जिसका विरोध भी लगातार किया जा रहा है. ये तीन बिल हैं कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य विधेयक 2020, मूल्य आश्वासन एवं कृषि सेवाओं पर कृषक अनुबंध विधेयक 2020 और आवश्यक वस्तु संशोधन बिल.

अखिल भारतीय किसान महासभा के महासचिव राजाराम सिंह

कृषि बिल का विरोध
अखिल भारतीय किसान महासभा के महासचिव राजाराम सिंह ने कहा कि इन तीनों बिल और बिजली बिल 2020 को लागू किया गया है इसका विरोध किया जाएगा.इससे गरीबों और किसानों को मिलने वाली सब्सिडी अब खत्म हो जाएगी. बिजली का रेट भी काफी बढ़ जाएगा. किसान ऐसे ही परेशान हैं इन सब चीजों के कारण खेती की लागत काफी बढ़ जाएगी. इस मुद्दे को लेकर अब दिल्ली में प्रदर्शन किया जाएगा.

दिल्ली में आंदोलन की तैयारी

26 और 27 नवंबर को किसानों का दिल्ली मार्च
केंद्र सरकार के इन फैसलों के खिलाफ पूरे देश के सभी किसान संगठन हल्ला बोल करेंगे और दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे.राजाराम का कहना है कि सरकार चाहती है कि खेती में भी कंपनी राज को हावी कर दे, लेकिन देश के किसान इसको कभी भी लागू नहीं होने देंगे. करीब 300 से अधिक संगठनों ने इस आंदोलन के लिए हामी भरी है और भी कई संगठन इसमें शामिल होंगे.

Last Updated : Nov 14, 2020, 8:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details