बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दानापुर में कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने चुनावी सभा को किया संबोधित, कहा-नीतीश बनेंगे फिर से CM

दानापुर विधानसभा के बीजेपी उम्मीदवार विधायक आशा सिन्हा के लिए कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने चुनावी सभा को संबोधित किया. आशा देवी लगातार चार बार से यहां चुनावी जीत रही हैं.

By

Published : Nov 1, 2020, 1:14 PM IST

पटना
कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने की चुनावी सभा

पटना:बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने कमर कस ली है. दानापुर में बीजेपी भी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. और यही वजह है कि लागातार पार्टी के बड़े दिग्गज नेता चुनावी सभा को संबोधित कर रहे हैं और जनता से वोट करने की अपील कर रहे हैं.

10 नवंबर को आएंगे नतीजे
बिहार में इस बार कुल तीन चरणों में चुनाव होना है. पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को हो चुका है, जिसमें कुल 53.54 प्रतिशत वोटिंग हुई है. अब दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे एवं आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है. सभी चरणों के चुनाव के बाद 10 नवंबर को बिहार चुनाव के नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने की चुनावी सभा

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने की सभा
इसी कड़ी में दानापुर के खगौल मोतिचौक के पास कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बीजेपी प्रत्याशी आशा सिन्हा के पक्ष चुनावी सभा की. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कामों का बखान करते हुए बीजेपी को वोट करने का अपील की. प्रेम कुमार ने अपने सम्बोधन में नीतीश कुमार को फिर मुख्यमंत्री बनाने की बात कही. इसके साथ ही 3 नवम्बर को कमल के निशान पर बटन दबाने की गुहार लगाई.

विधायक के बारे में जानकारी
भारतीय जनता पार्टी की विधायक आशा देवी 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां से लगातार चौथी बार जीती थीं.आशा देवी बीजेपी के नेता रहे सत्यनारायण सिन्हा की पत्नी हैं, जिनकी हत्या राजनीतिक विवाद में कर दी गई थी. उसके बाद से ही 2001 में आशा देवी राजनीति में आ गईं और फिर 2005 से विधायक हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने RJD के राजकिशोर यादव को 5,209 वोटों से हराया था. आशा देवी पहली बार फरवरी 2005 में इस सीट से जीतकर आई थीं. उसके बाद दूसरी बार अक्टूबर 2005 और तीसरी बार 2010 में यहां से विधायक चुनी गई थीं.

जातीय समीकरण
इस सीट पर पासवान, रविदास, मुस्लिम, राजपूत, भूमिहार कुर्मी की भी संख्या अच्छी है. यहां पर अब तक सबसे ज्यादा मतदान 67.62 प्रतिशत साल 1967 में हुआ था. इस सीट पर पिछले विधानसभा में 51.98 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 3.45 लाख
महिला वोटरः 1.62 लाख (46.93%)
पुरुष वोटरः 1.81 लाख (52.66%)

ABOUT THE AUTHOR

...view details