बिहार

bihar

कृषि मंत्री ने स्लम बस्ती के लोगों के साथ सुनी PM की 'मन की बात', कहा- आत्मनिर्भर बनेगा बिहार

By

Published : Aug 30, 2020, 2:35 PM IST

Updated : Sep 19, 2020, 11:21 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान बिहार के बरना पर्व की चर्चा की. उन्होंने कहा कि पर्वों में पर्यावरण और प्रकृति के साथ सहजीवन का संदेश छिपा होता है.

agriculture minister
agriculture minister

पटनाःकृषि मंत्री प्रेम कुमार ने रविवार को स्लम बस्ती में जाकर प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम को सुना. इसके बाद कृषि मंत्री ने कहा कि हम बिहार को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं. खासकर राज्य के जो किसान, पशुपालक और मछली पालन करने वाले लोग हैं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की हम पूरी कोशिश कर रहे हैं.

'किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की योजना'
कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि किसानों को अब विभागीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है. जिससे बिहार में फसल का उत्पादन भी लगातार बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए योजनाएं लाई है जिसपर काम चल रहा है. वहीं कई योजनाओं को स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को भेजा गया है.

देखें रिपोर्ट

'लोकल उत्पादों को बढ़ावा'
प्रेम कुमार ने कहा कि हम राज्य के किसानों को खुशहाल देखना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में भी किसानों का रोजगार स्थिर रहा है. मंत्री ने कहा कि विभाग लोकल उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाएं बना रहा है.

'बिहार में की जा रही जैविक खेती'
कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री का हर थाल में बिहारी व्यंजन का सपना जल्द ही साकार होने वाला है. इसपर तेजी से काम किया जा रहा है. इसके तहत बिहार में जैविक खेती भी अब की जाने लगी है. जिसके लिए कृषि विभाग किसानों को अनुदान दे रहा है.

Last Updated : Sep 19, 2020, 11:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details