बिहार

bihar

कृषि मंत्री का दावा-राज्य में इस बार बीज खाद की नहीं होगी परेशानी

By

Published : Nov 18, 2022, 10:53 PM IST

Updated : Nov 18, 2022, 11:16 PM IST

बिहार सरकार के कृषि मंत्री सर्वजीत कुमार ने दावा किया कि बिहार में किसानों को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी. सभी जिलों में कृषि पदाधिकारी से लेकर सभी को पूरी तरह से सतर्क कर दिया गया है और इस बार जो रबी का फसल किसान उप जाएंगे. उसमें उन्हें किसी भी तरह का दिक्कत नहीं हो इसको लेकर विभाग पूरी तरह से किसानों को मदद करने के लिए तैयार है.

कृषि मंत्री का दावा राज्य में इस बार बीज खाद की नही होगा परेशानी
कृषि मंत्री का दावा राज्य में इस बार बीज खाद की नही होगा परेशानी

पटना: बिहार सरकार के कृषि मंत्री सर्वजीत कुमार (Bihar Agriculture Minister Sarvjit Kumar) ने दावा किया है कि रबी महा अभियान किसानों के हित में बिहार में चलाया जा रहा है और इस अभियान के तहत किसानों को रबी फसल की बुवाई से लेकर कटाई तक किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि विभाग किसानों को बीज और खाद उपलब्ध कराएगी इसको लेकर योजना बनकर तैयार है सभी जिले में कृषि पदाधिकारी इस पर काम भी करने लगे हैं. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार लगातार बिहार के किसानों को आप मदद करते रही है इस साल ही जब सुखाड़ की स्थिति बनी थी तो 200 करोड़ से ज्यादा रुपए का डीजल अनुदान कृषि विभाग द्वारा किसानों को दिया गया वहीं 11 जिलों में जहां सुखाड हुआ था वहां 700 करोड़ रुपए अनुदान के रूप में किसानों के बीच में वितरित किया गया है.

ये भी पढ़ें-बिहार में 9 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी: कृषि मंत्री का पदभार लेने के बाद कुमार सर्वजीत ने किया ऐलान

कृषि मंत्री का बयान

प्रतिवर्ष 150 करोड़ रुपए के बीज का वितरण करती है विभाग:कृषि मंत्री ने कहा कि विभाग प्रतिवर्ष 150 करोड़ रुपए का बीज का वितरण किसानों के बीच करती है. पहले ऑनलाइन ही बीज वितरण किया जाता था. लेकिन इस बार हमने व्यवस्था किया है कि ऑफलाइन भी बीज का वितरण होगा और इसको लेकर प्रखंड में जो ई किसान भवन बना हुआ है. वहां हमने विशेष व्यवस्था किया है और इस बार लोगों की संख्या भी हम लोगों ने बनाए हैं जो किसान सलाहकार हैं उसके साथ-साथ जो कृषि विभाग के अन्य लोग हैं उन्हें भी बीज और खाद वितरण में लगाने का काम हमने किया है. खाद की कालाबाजारी नहीं हो इसकी भी मॉनिटरिंग विभाग लगातार कर रहा है

पिछले बार केंद्र सरकार ने कम दिया था खाद का कोटा:उन्होंने आरोप लगाया कि इससे पहले भारतीय जनता पार्टी सरकार में थी और उत्तर प्रदेश में चुनाव था. इसीलिए पिछले बार बिहार को केंद्र सरकार ने खाद का कोटा बहुत कम दिया (Agriculture minister accused the central government) था. यही कारण रहा कि बिहार में किल्लत हुई थी. इस बार महागठबंधन की सरकार है और अभी तक किसानों को हमने खाद का किल्लत नहीं होने दिया है. कई दिनों से खाद की कालाबाजारी की शिकायत मिली है खास करके नेपाल से सटा हुआ जो जिला है. उसको लेकर भी हम लोग लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. दरभंगा से काफी शिकायत मिल रहा था वहां हम भी गए थे और हमारे विभाग के सचिव भी गए थे जितने भी डीलर हैं उनसे पूछताछ भी की गई है और निगरानी की जा रही है कहीं भी अगर कोई गड़बड़ी पकड़ी जाएगी तो निश्चित तौर पर कालाबाजारी करने वाले को हम बख्सने वाले नहीं हैं.

"हम चाहते हैं कि बिहार के किसान समृद्ध हो उन्हें किसी भी तरह का परेशानी या दिक्कत नहीं हो इसको लेकर हम लगातार काम करते रहे हैं और करते रहेंगे. जहां तक जलवायु परिवर्तन की बात है उसका असर बिहार में दिखता है. इस बार अक्टूबर के महीने में बारिश हुई हमने डीजल अनुदान तो दिया गया में 17हजार एकड़ में जो धान की फसल लगी थी मधुआ कीट ने उसे बर्बाद किया वहां भी किसानों को हम मदद करने का काम कर रहें है. मौसम की मार किसानों को पड़ा है. ये बात मानते है उसके अनुसार हम समय समय पर किस तरह की खेती किसान करे उसका भी सुझाव किसानों को दी जा रही है" :- कुमारसर्वजीत, कृषि मंत्री बिहार

ये भी पढ़ें-कृषि मंत्री सुधाकर सिंह के इस्तीफे के बाद किसानों से जुड़ी मंडी व्यवस्था को लेकर संशय

Last Updated : Nov 18, 2022, 11:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details