बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'सरकार के सात निश्चय योजना में कृषि, पशुपालन और मत्स्यपालन भी है शामिल'

कृषि मंत्री प्रेम कुमार लगातार यह दावा कर रहे हैं कि किसानों की आय 2022 तक दोगुना हो. इसके लिए विभाग की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है. कृषि मंत्री का साफ-साफ कहना है कि बिहार के प्रखंड स्तर तक किसान सलाहकार की नियुक्ति की जा चुकी है और बिहार में 73 केंद्रों पर युवाओं को कृषि कार्य करने की ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

By

Published : Sep 13, 2020, 3:58 PM IST

mantri
mantri

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक है और चुनाव से पहले कृषि क्षेत्र के योजनाओं को लेकर लगातार केंद्र और राज्य सरकार घोषणाएं कर रही है. कृषि मंत्री प्रेम कुमार लगातार यह दावा कर रहे हैं कि किसानों की आय 2022 तक दोगुना हो. इसके लिए विभाग की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है और किसानों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

प्रखंड स्तर तक किसान सलाहकार की नियुक्ति
कृषि मंत्री का साफ-साफ कहना है कि बिहार के प्रखंड स्तर तक किसान सलाहकार की नियुक्ति की जा चुकी है और बिहार में 73 केंद्रों पर युवाओं को कृषि कार्य करने की ट्रेनिंग भी दी जा रही है. पशुपालन हो या मत्स्यपालन सभी क्षेत्र में युवा वर्ग अधिक से अधिक रुचि ले, इसको लेकर पंचायत स्तर तक ट्रेनिंग देने की व्यवस्था की जा रही है. कहीं ना कहीं विभाग इसकी जल्द व्यवस्था भी करने जा रही है.

देखें पूरी रिपोर्ट

अनुदान की राशि सभी वर्ग को दिया जा रहा
कृषि मंत्री ने कहा कि अनुदान की राशि सामान्य वर्ग के साथ-साथ अति पिछड़ा, अनुसूचित जाति और जनजातियों को भी ज्यादा बढ़ा कर विभाग की ओर से दिया जाने लगा है. इससे मत्स्य पालन, गौपालन क्षेत्र में ज्यादा युवा रुचि दिखाते नजर आ रहे हैं और हमें उम्मीद है कि किसानों की आय बहुत जल्द ही बिहार में दोगुनी हो जाएगी. यानी हमारा विभाग अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा.

प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य सरकार के सात निश्चय में भी कृषि पशुपालन और मत्स्य पालन को शामिल किया गया है. कौशल विकास केंद्र पर भी इससे जुड़े ट्रेनिंग दिए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details