बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पीयू में नामांकन प्रकिया स्थगित, 100 प्वाइंट रोस्टर पर सरकार से मांगे दिशा निर्देश

छात्रों को उनकी कैटेगरी के अनुसार आरक्षण देने के लिए पीयू ने शिक्षा विभाग को पत्र लिखा है. शिक्षा विभाग से जब तक दिशा निर्देश नहीं मिलता है, तब तक पीयू प्रशासन नामांकन नहीं लेगा.

By

Published : Jun 27, 2019, 2:29 PM IST

लाइन में खड़े पटना विश्वविद्यालय के छात्र

पटनाःराजधानी स्थित पटना विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में 28 जून से होने वाले नामांकन की प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है. सभी कॉलेजों में नए 100 प्वाइंट रोस्टर और स्वर्ण छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण देने के लिए ही नामांकन की प्रक्रिया को रोका गया है. पीयू प्रशासन ने शिक्षा विभाग से इसके लिए दिशा निर्देश मांगा है. जब तक शिक्षा विभाग से कोई दिशा निर्देश नहीं मिलता तब तक पीयू प्रशासन नामांकन नहीं लेगा.

कॉलेजों से मेघा सूची की मांग
जानकारी के मुताबिक पटना विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में 28 जून से नामांकन होने वाला थे, जिसे पीयू प्रशासन ने स्थगित कर दिया है, बताया जाता है कि सभी कॉलेजों से मेघा सूची की मांग की गई है, शिक्षा विभाग से मिले निर्देश के अनुसार इसकी जांच की जा रही है. जांच पूरी होने के बाद कॉलेज एवं अभ्यर्थियों को इसकी जानकारी दी जाएगी.

जानकारी देते छात्र नेता और डीन

पीयू ने मांगा शिक्षा विभाग से दिशा निर्देश
विश्वविद्यालय प्रशासन ने आर्थिक रूप से कमजोर स्वर्ण छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण और 100 प्वाइंट रोस्टर के अनुसार नामांकन करने के लिए शिक्षा विभाग से मार्गदर्शन की मांग की है. शिक्षा विभाग ने स्नातक और स्नातकोत्तर में नामांकन के लिए सभी विश्वविद्यालयों को 10 फीसदी स्वर्ण आरक्षण, 100 रोस्टर प्वाइंट और छात्राओं को अपनी ही कैटेगरी में 35 फीसदी आरक्षण देने के लिए पत्र लिखा है. ऐसे में जब तक शिक्षा विभाग से दिशा निर्देश नहीं मिलता है तब तक पीयू प्रशासन नामांकन नहीं लेगा.

गुरुवार को होगा विश्वविद्यालयों को पत्र जारी
सूत्रों की मानें तो गुरुवार को शिक्षा विभाग नामांकन में छात्रों को आरक्षण देने को लेकर सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी कर सकता है. जिसमें 100 प्वाइंट रोस्टर और छात्रों को 35 फीसदी आरक्षण के पूर्व निर्णय को रद्द करने की जानकारी दी जाएगी. विश्वविद्यालय पदाधिकारियों का कहना है कि स्वर्ण आरक्षण, 100 प्वाइंट रोस्टर और छात्राओं को आरक्षण देने के लिए शिक्षा विभाग में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था. शिक्षा विभाग के उच्च शिक्षा निदेशक कार्यालय से जारी पत्र के प्रतिकूल जानकारी दे रहे हैं. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग स्वर्ण के छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण देने के सभी प्रावधान पिछले साल की तरह ही होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details