बिहार

bihar

सुशांत सिंह राजपूत की आज दूसरी बरसी, कम समय में बिहार के लाल ने रुपहले पर्दे पर छोड़ी अभिनय की छाप

By

Published : Jun 14, 2022, 10:58 AM IST

Updated : Jun 14, 2022, 3:03 PM IST

सुशांत सिंह राजपूत (Bollywood actor Sushant Singh Rajput) की आज दूसरी पुण्यतिथि है. 14 जून, 2020 को वह 34 साल की उम्र में इस दुनिया को छोड़कर चले गए थे. सुशांत ने टेलीविजन से बॉलीवुड तक शानदार सफर तय किया था लेकिन उनकी जिंदगी का सफर बहुत लंबा नहीं रहा. हालांकि इस छोटे सफर में जिस तरह उन्होंने लोगों के दिलों पर राज किया, वो आने वाले काफी सालों तक नहीं भुलाया जा सकेगा.

सुशांत सिंह राजपूत
सुशांत सिंह राजपूत

पटनाःकरोड़ों युवाओं के दिलों पर राज करने वाले बिहार के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput Death Anniversary) की आज दूसरी बरसी है. अपनी फिल्म 'छिछोरे' के जरिए लोगों को जिंदगी जीने का संदेश देने वाले सुशांत अपनी मौत के बाद अपने परिवार और चाहने वालों की ही जिंदगी को सूना कर गए. आप को याद दिला दें कि 14 जून को ही साल 2020 में सुशांत मुंबई के अपने फ्लैट में मृत पाए गए थे. इस हादसे के बाद पूरे देश में लोग सकते में पड़ गए थे. खासकर सुशांत के चाहने वाले देश के नौजवान इस घटना को बर्दाशत नहीं कर पा रहे थे. कई राज्यों में इस घटना को लेकर विरोध तक दर्ज किया गया. क्योंकि उनकी मौत आत्महत्या बताई गई थी.

ये भी पढ़ेंः'बॉलीवुड के माही' ने जब लगाए थे चौके-छक्के, कहा था- 'शहर छोटे-बड़े नहीं होते, सपने बड़े होने चाहिए'

गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर आरोपःसुशांत सिंह की मौत मामले में हुई सीबीआई तफ्तीश के दौरान एम्स में हुई जांच में भी आत्महत्या की पुष्टि हुई. लेकिन उनके परिवार और चाहने वालों को लगता है कि सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या जैसा कदम नहीं उठा सकते. उनकी मौत के पीछे का सच कुछ और है. सुशांत के परिवार ने जब अपने बेटे की मौत का सच पता लगाने के लिए आवाज उठाई और जांच शुरू हुई थी तब शक की सुई सुशांत की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती से लेकर कई लोगों पर अटकी. देखते ही देखते मामला ड्रग्स तक जा पहुंचा. दो साल से जांच हो रही है. लेकिन घटना के पीछे की असल वजह आज तक सामने नहीं आ सकी. सुशांत सिंह की मौत हत्या है या आत्महत्या ये गुत्थी आज भी अनसुलझी है.

पटना में रिया के खिलाफ दर्ज हुआ था मामलाःबता दें कि 29 जुलाई 2020 को सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में बेटे की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती सहित छह लोगों के खिलाफ सुसाइड के लिए उकसाने व पैसे के लेन-देन की एफआईआर दर्ज कराया. इसके बाद 29 जुलाई को पटना पुलिस की टीम जांच के लिए मुंबई गई. हालांकि, पटना की पुलिस टीम को महाराष्ट्र पुलिस से सहयोग नहीं मिला, बल्कि विरोध का समाना करना पड़ा. दोनों राज्यों की सरकारें भी आमने-सामने नजर आईं. जांच शुरू होने से पहले ही 18 जून को रिया चक्रवर्ती ने मुंबई के बांद्रा थाने में अपना बयान दर्ज करा दिया था. रिया ने इसके पहले सुशांत से जुड़ी सभी सोशल मीडिया पोस्ट डिलीट कर दी थी.

पिता ने की थी सीसीबीआई जांच की मांग ःसुशांत के पिता द्वारा मामले में सीबीआई जांच की मांग को आधार बनाकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से इसकी सिफारिश की. आरोपों के घेरे में आईं रिया चक्रवर्ती ने भी 16 जुलाई 2020 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मामले की सीबीआई जांच की मांग की. आगे 05 अगस्त 2020 को केंद्र सरकार ने भी सीबीआई जांच को स्वीकृति दे दी. सुप्रीम कोर्ट ने भी 19 अगस्त को इस पर मुहर लगा दी. इसके बाद सीबीआई ने मामला अपने हाथ में ले लिया. हालांकि इससे पहले इस मामले में मुंबई पुलिस और एनसीबी ने भी मामले की जांच की, लेकिन मामले में कोई खास सुराग हाथ नहीं लग पाया. अभिनेता की मौत का मामला आत्महत्या और फिर हत्या से होता हुआ ड्रग्स एंगल पर चला गया.

ये भी पढ़ेंःPositive Bharat Podcast: जब इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ एक्टर बनने निकल पड़े थे सुशांत

ड्रग्स एंगल पर अटक गया सुशांत की मौत का मामलाः बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच सीबीआई, एनसीबी और ईडी तीनों केंद्रीय एजेंसियां कर रही हैं. एनसीबी ने इस मामले में मार्च 2021 में स्पेशल एनडीपीएस कोर्ट में 12000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस चार्जशीट में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती समेत 33 लोगों को आरोपी बनाया गया था. साथ ही 200 लोगों को गवाह बनाया गया है. बता दें कि सितंबर में की गई पहली गिरफ्तारी के आधार पर चार्जशीट यानी आरोप पत्र दाखिल करने के लिए एनसीबी के पास छह महीने का समय था. अपनी छह महीने की जांच में एजेंसी ने महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर छापेमारी की और शहर में और बॉलीवुड के भीतर चल रहे ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश किया था. साथ ही कई सिने सितारों से पूछताछ की थी. चार्जशीट के जरिए एजेंसी द्वारा इन सभी बयानों और अन्य निष्कर्षों को अदालत में प्रस्तुत किया जा चुका है.

ऐसा था सुशांत की जिंदगी का छोटा सा सफरःसुशांत जब वह 16 साल के थे तभी उनकी मां की डेथ हो गई थी. जिसके बाद पूरा परिवार पटना से दिल्ली शिफ्ट हो गया. यहीं से सुशांत की 12वीं की पढ़ाई हुई और आईआईटी की तैयारी भी की. आईआईटी जेईई में सुशांत ने पूरे देश में सातवां स्थान हासिल किया और पढ़ाई के लिए दिल्ली इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लिया. लेकिन एक्टिंग में रुचि होने के कारण बीच में ही सुशांत ने पढ़ाई छोड़ दी और मुंबई चले गए. मुंबई पहुंचकर उन्होंने श्यामक डावर डांस ग्रुप ज्वाइन किया. सुशांत एक बेहतरीन डांसर थे. ऑस्ट्रेलिया में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में सुशांत ने ऐश्वर्या राय के साथ बतौर जूनियर डांसर डांस किया. उन्होंने टीवी सीरियल 'किस देश में है मेरा दिल' से डेब्यू किया. इस सीरियल में सुशांत का रोल देखकर ही एकता कपूर ने उन्हें सीरियल पवित्र रिश्ता के लिए साइन किया. इस सीरियल से उन्होंने खूब नाम कमाया. इसके बाद सुशांत ने फिल्म 'काय पो छे' से बॉलीवुड में डेब्यू किया. 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' और 'छिछोरे' में दमदार रोल निभाकर सुशांत बॉलीवुड पर छा गए. सुशांत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' थी जो उनके चले जाने के बाद रिलीज हुई थी.

पिता केके सिंह और सुशांत

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated : Jun 14, 2022, 3:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details