बिहार

bihar

ETV Bharat / state

डाकबंगाल चौराहा के पास खुला नया आधार सेवा केंद्र, आसानी से होता है शिकायतों का निपटारा

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत यह आधार सेवा केंद्र खोला गया है. यहां प्रतिदिन 1000 लोगों के आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के निष्पादन की क्षमता है.

By

Published : Dec 20, 2019, 8:57 PM IST

पटना
आधार सेवा केंद्र का शुभारंभ

पटना: राजधानी के डाकबंगला चौराहे के पास पासपोर्ट सेवा केंद्र की तर्ज पर 21 सितंबर को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आधार सेवा केंद्र का शुभारंभ किया. इस आधार सेवा केंद्र में आधार कार्ड के सभी गल्तियों को सुधारा जाता है. यहां नए आधार कार्ड भी बनाए जाते हैं.

राजधानी में आधार सेवा केंद्र का शुभारंभ

बता दें कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत यह आधार सेवा केंद्र खोला गया है. यहां प्रतिदिन एक हजार लोगों के आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं को दूर करने की क्षमता है. यहां नया आधार कार्ड नि:शुल्क किया जाता है. अगर किसी को आधार में कुछ बदलाव कराना है तो उसके लिए 50 रुपये का शुल्क चार्ज किया जाता है. यह सुबह 9:30 से शाम 5:30 तक खुला रहता है. आधार सेवा केंद्र पूरी तरह सेंट्रलाइज्ड है और यहां फ्लोर पर ब्लाइंड स्ट्रिप्स बनाए गए हैं. ताकि दृष्टिहीन व्यक्ति स्टिक के माध्यम से सही जगह तक पहुंच सके.

पेश है रिपोर्ट

लोगों को हो रही सुविधा
इस केंद्र पर टोकन और अप्वाइंटमेंट सिस्टम के माध्यम से कार्य होता है. यहां लोग ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी लेकर अपनी आधार संबंधी समस्याओं का निदान कराने पहुंचते हैं. अपने आधार कार्ड में सुधार करवाने पहुंची आरती गुप्ता ने बताया कि काफी आसानी से उनका काम हो गया. उनसे किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया गया.

आधार सेवा केंद्र पर कई सुविधाएं उपलब्ध

ऑपरेशन मैनेजर या सेंटर मैनेजर से मिलने की सुविधा
आधार सेवा केंद्र पर सेंटर मैनेजर और ऑपरेशन मैनेजर का केबिन भी है. जहां किसी व्यक्ति की समस्या नहीं सुलझ पा रही है तो आसानी से वो ऑपरेशन मैनेजर या सेंटर मैनेजर से मिलकर अपनी समस्या बता सकते हैं. जिस पर मैनेजर उनकी समस्या पर आगे की कार्रवाई करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details