बिहार

bihar

बिहार के प्रख्यात कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. प्रभात कुमार की हालत नाजुक, इलाज को एयर एंबुलेंस से ले जाया गया हैदराबाद

By

Published : May 11, 2021, 3:07 PM IST

प्रदेश में कोरोना की स्थिति काफी गंभीर है. चिकित्सक भी काफी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं. काफी चिकित्सक प्रदेश में अभी के वक्त में कोरोना से संक्रमित हैं. देश के नामचीन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. प्रभात कुमार भी संक्रमित हैं. हालत नाजुक होने के बाद उन्हें डॉक्टरों की एक विशेष टीम हैदराबाद ले गई.

कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. प्रभात कुमार
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. प्रभात कुमार

पटनाः देश के जाने-माने कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. प्रभात कुमार पिछले कई दिनों से कोरोना से संक्रमित हैं. ऐसे में सोमवार को उनकी स्थिति काफी नाजुक हो गई. जिसके बाद देर रात बेहतर इलाज के लिए एयर एंबुलेंस से उन्हें वेंटीलेटर युक्त विशेष लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैदराबाद ले जाया गया. डॉ. प्रभात कुमार की शख्सियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे पटना के सबसे व्यस्त कार्डियोलॉजिस्ट में गिने जाते हैं. इनसे दिखाने के लिए मरीज कई महीनों तक अपनी बारी आने का इंतजार करते हैं.

यह भी पढ़ें- गंगा में लाशों का अंबार मामलाः गजेंद्र सिंह शेखावत ने नीतीश, योगी आदित्यनाथ से संज्ञान लेने को कहा

हैदराबाद से आयी डॉक्टरों की टीम
डॉ. प्रभात कुमार का इलाज पटना के मेडिकल हॉस्पिटल में चल रहा था. जब उनकी स्थिति गंभीर होने लगी तो हैदराबाद से डॉक्टरों की एक टीम अत्याधुनिक मशीन से लैस होकर पहुंची. जिसके बाद स्थिति को देखते हुए उन्हें एंबुलेंस से हैदराबाद ले गई. डॉ. प्रभात कुमार ने बिहार में एंजियोप्लास्टी की सुविधा की शुरुआत की थी. इससे पहले बिहार के लोगों को एंजियोप्लास्टी कराने के लिए दिल्ली एम्स या फोर्टिस जैसे संस्थानों में ही जाना पड़ता था. डॉ प्रभात कुमार इनवेसिव और नॉन इनवेसिव दोनों तरह के कार्डियक इलाज करते हैं.

लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया
बिहार में उनके जैसे एक्सपर्ट चिकित्सक की भारी कमी है. इसको देखते हुए डॉक्टरों की टीम उनकी जान को बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. उनकी स्थिति का लगातार मॉनिटरिंग कर रही है. जानकारी के अनुसार, हैदराबाद में डॉक्टरों की टीम डॉ. प्रभात कुमार के फेफड़े का ट्रांसप्लांट करने पर काम कर रही है. क्योंकि उनका फेफड़ा बहुत ज्यादा संक्रमित हो चुका है. उन्हें विशेष लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है.

दो अन्य कार्डियोलॉजिस्ट की हालत भी नाजुक
बताते चलें कि कोरोना से बिहार के दो और कार्डियोलॉजिस्ट की हालत नाजुक बनी हुई है. पीएमसीएच कैंपस में स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में कार्डियोलॉजिस्ट रहे डॉक्टर राधा शरण पिछले 15 दिनों से कोरोना की चपेट में हैं. एक प्राइवेट अस्पताल में एडमिट हैं. कोरोना के दौरान उन्हें दिघवारा में इंचार्ज मेडिकल ऑफिसर के रूप में भेजा गया था. जहां वे संक्रमित हो गए थे. वहीं इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान की एक अन्य कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अबु फैज की भी स्थिति गंभीर बनी हुई है. वह भी ऑक्सीजन की सपोर्ट पर हैं. डॉ. अबु फैज इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में सुपर स्पेशलाइजेशन (DNB Cardiology) की पढ़ाई कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन में बाजार जाने की मिली सजा, 3 महिलाओं से पुलिस ने कराई कान पकड़ कर उठक-बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details