बिहार

bihar

By

Published : Aug 15, 2021, 1:36 PM IST

ETV Bharat / state

75वां स्वतंत्रता दिवस: पटना के गांधी मैदान में निकाली गई 8 झांकियां, शिक्षा परियोजना की झांकी को मिला पहला स्थान

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोतोलन किया और बिहारवासियों को शुभकामनाएं दी. स्वतंत्रता दिवस समारोह में सरकार के कई विभाग की ओर से झांकियों का भी प्रदर्शन किया. पढ़ें पूरी खबर.

स्वतंत्रता दिवस समारोह में झांकियों का प्रदर्शन
स्वतंत्रता दिवस समारोह में झांकियों का प्रदर्शन

पटना:देश आज 75वां स्वतंत्रता दिवस ( 75th Independence Day ) मना रहा है.पटना ( Patna ) के ऐतिहासिक गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar ) ने तिरंगा फहराया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बिहार और देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाए दी. वहीं स्वतंत्रता दिवस समारोह में बिहार सरकार के अलग-अलग विभागों की झांकियां निकाली गई.

ये भी पढ़ें:शिक्षा, स्वास्थ्य, महंगाई सहित अन्य मुद्दों पर बड़ा ऐलान, जानें CM नीतीश की 10 बड़ी बातें

हालांकि स्वतंत्रता दिवस समारोह पर कोरोना का साफ असर देखने को मिला. कार्यक्रम में इस बार झांकियों की संख्या सीमित कर दी गई. इस बार केवल आठ झांकियों प्रस्तुत की गई.

देखें वीडियो

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने एक-एक कर सभी आठों झांकियां निकाली गई. जिसमें शिक्षा परियोजना परिषद की झांकी को पहला स्थान मिला. वहीं ग्रामीण विकास विभाग की झांकी को दूसरा स्थान और उद्योग विभाग की झांकी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ.

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर हर साल पटना के गांधी मैदान में एक दर्जन से अधिक झांकियां निकाली जाती रही हैं. अलग-अलग विभागों की झांकियां लोगों के आकर्षण का केंद्र भी रहता था लेकिन इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में आम लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया था.

वहीं, दूसरी तरफ झांकियों को भी सीमित कर दिया गया. इस बार केवल 8 झांकियां निकाली गई. जिसमें निबंधन उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग, महिला विकास निगम, समाज कल्याण विभाग, सहकारिता विभाग, उद्योग विभाग, पर्यटन विभाग, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, राज्य स्वास्थ्य समिति और ग्रामीण विकास विभाग की झांकी शामिल था.

जिसमें 8 जातियों में बिहार शिक्षा परियोजना से जुड़ी हुई साइकिल चलाती हुई लड़कियों की झांकी को पहला स्थान मिला. वहीं ग्रामीण विकास विभाग की झांकी को दूसरा और उद्योग विभाग की झांकी को तीसरा स्थान दिया गया. जबकि मार्च पास्ट के लिए सुरक्षाकर्मियों की टुकड़ों में से सीआरपीएफ को पहला स्थान मिला.

स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर गांधी मैदान में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. पूरी तरह से जांच पड़ताल के बाद ही गांधी मैदान में प्रवेश दिया जा रहा था. वहीं सीसीटीवी कैमरे की मदद से भी निगरानी रखी जा रही थी.

ये भी पढ़ें:गांधी मैदान से CM नीतीश का बड़ा ऐलान, सरकारी कर्मियों का महंगाई भत्ता हुआ 28 प्रतिशत

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details