बिहार

bihar

Dengue in Bihar: भयावह होता जा रहा डेंगू का मामला, 24 घंटे में मिले 416 नए मरीज

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 1, 2023, 10:11 AM IST

बिहार में डेंगू के (Dengue in Bihar) मामलों की संख्या कम होने की बजाय तेजी से बढ़ने लगे हैं. बीते 24 घंटे में बिहार में डेंगू के 416 नए मामले आए हैं, जो अब तक एक दिन में सर्वाधिक है. वहीं पटना की बात करें तो पटना में बीते 24 घंटे में 177 नए मामले मिले हैं. यह भी एक दिन में अब तक डेंगू के नए मामलों की संख्या में सर्वाधिक है. लगातार चार दिनों से पटना में डेंगू के मरीजों की संख्या 100 से अधिक रह रही हैं.

बिहार में डेंगू
बिहार में डेंगू

पटना: एक तरफ पटना में नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल चल रही है. जिस वजह से सभी जगहों पर कूड़े कचरे का अंबार लग गया है, दूसरी तरफ पटना में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में जहां डेंगू के नियंत्रण के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है, वहीं कूड़े कचरे के अंबार के कारण डेंगू के साथ-साथ वायरल फीवर के मामले भी पटना में काफी बढ़ गए हैं. नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल को तुड़वाने को लेकर नगर विकास विभाग शिथिल पड़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें: Dengue In Begusarai: डेंगू के 16 नए मरीज मिले, अब तक 313 लोग बीमारी से पीड़ित

पटना में नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल: ऐसे में लगातार 11वें दिन सफाई कर्मी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर बने हुए हैं. गंदगी के कारण पटना वासी त्राहिमाम कर रहे हैं और सड़कों पर जमा कचरा भी अब काफी दुर्गंध देने लगा है. सफाई कर्मियों की हड़ताल के कारण डेंगू से बचाव को लेकर शुरू किया गया फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. ऐसे में पटना में डेंगू से गंभीर मरीजों की संख्या भी काफी बढ़ी है और अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बीते 4 दिनों में लगभग 40% बढ़ी है.

बिहार में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ी:पटना के चारों मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कुल 74 मरीजों का इलाज चल रहा है. एम्स पटना में 25 मरीज, आईजीआईएमएस में 13 मरीज, पीएमसीएच में 28 मरीज और एनएमसीएच में 8 मरीज एडमिट हैं. वहीं पूरे प्रदेश की अगर बात करें तो प्रदेश के 12 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में 295 एडमिट मरीजों का इलाज चल रहा है. जिसमें भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सर्वाधिक 127 मरीज एडमिट है.

डेंगू नियंत्रण कक्ष से मिलेगी जानकारी: पटना के अलावा भागलपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुंगेर, वैशाली जैसे प्रदेश के सभी जिले डेंगू से प्रभावित हैं. साल में डेंगू के 6421 नए मामले आ चुके हैं, जबकि सितंबर महीने में ही प्रदेश में 6146 मामले मिले हैं. पटना में ही डेंगू मरीजों की संख्या 1923 है. डेंगू को लेकर राजधानी पटना में राज्य डेंगू नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जो 24 घंटे मरीजों की सहायता के लिए उपलब्ध है. डेंगू कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर 0612-2951964 स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किया गया है. यहां एक कॉल पर लोग अस्पतालों में उपलब्ध बेड से लेकर ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details