बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में किसी भी दिन शुरू हो सकता है वैक्सीनेशन: मंगल पांडे

बिहार में कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन लोगों को दिया जाना है. वैक्सीन की स्वीकृति बिहार में मिल गई है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा, स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है. कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए एक्सरसाइज किए जा चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि किसी भी दिन वैक्सीनेशन शुरू हो सकती है.

By

Published : Jan 3, 2021, 5:19 PM IST

Updated : Jan 3, 2021, 5:47 PM IST

मंगल पांडेय
मंगल पांडेय

पटनाःकोरोना के खिलाफ लड़ाई अंतिम दौर में है. बिहार में भी स्वास्थ्य विभाग ने मुकम्मल तैयारी कर ली है. लोगों को मुफ्त वैक्सीन दिए जाएंगे. इस बात पर कैबिनेट की मुहर लग चुकी है. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दिए जाने की योजना है. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जारी है और वैक्सीन को स्वीकृति मिल चुकी है. बिहार में कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन लोगों को दिया जाना है.

स्वास्थ्य विभाग ने कर ली पूरी तैयारी

स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है. कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए एक्सरसाइज किए जा चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि किसी भी दिन वैक्सीनेशन शुरू हो सकती है. बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि जो वैक्सीन बाजार में आए हैं. वह काफी कारगर हैं और लोगों को उससे फायदा होगा. कोरोना से लड़ाई हम वैक्सीन के सहारे जीत सकते हैं. पहले चरण में चार लाख 39 हजार 600 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दिया जाना है. तीन लाख 62 हजार सरकारी स्वास्थ्य कर्मी हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

पहले स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 4 करोड़ 40 लाख लोगों का डेटाबेस बनकर तैयार है. पहले चरण में इतने ही लोगों को कवर किया जाएगा. पहले स्वास्थ्यकर्मी उसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दिए जाएंगे. चरणबद्ध तरीके से आम लोगों तक वैक्सीन पहुंचाया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिहार के तमाम लोगों को मुफ्त वैक्सीन दिए जाने की योजना है. प्रख्यात चिकित्सक और पीएमसीएच के सुपरिटेंडेंट विमल कारक का कहना है कि लोग वैक्सीन के लिए चिकित्सकों को भी आगे आना चाहिए. मैं वैक्सीन लेने वालों की सूची में आगे रहूंगा. आम लोगों से भी अनुरोध करूंगा कि लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में वैक्सीन लें. वैक्सीन के सहारे हम कोरोना से जंग जीत सकते हैं.

मंगल पांडे

महत्वपूर्ण बातें

  • पहले चरण में चार लाख 39 हजार 600 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन
  • तीन लाख 62 हजार हैं सरकारी स्वास्थ्यकर्मी
  • 4 करोड़ 40 लाख लोगों का डेटाबेस बनकर तैयार
  • पहले स्वास्थ्यकर्मी उसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिए जाएंगे वैक्सीन
  • चरणबद्ध तरीके से आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा वैक्सीन
  • मुफ्त वैक्सीन दिए जाने की योजना
  • कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए किए जा चुके हैं एक्सरसाइज
  • स्वास्थ्य विभाग की ओर से कर ली गई है पूरी तैयारी
Last Updated : Jan 3, 2021, 5:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details