बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पालिगंज में अंतिम दिन 334 लोगों ने कराया नामांकन, अब तक कुल ढाई हजार नॉमिनेशन

पटना के पालीगंज प्रखंड में नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन 334 लोगों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया. नामांकन के अंतिम दिन तक विभिन्न पदों के लिए कुल 2500 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल कर चुके हैं.

By

Published : Sep 14, 2021, 10:22 AM IST

चुनाव
चुनाव

पटना:बिहार पंचायत चुनाव2021 (Panchayat Elections 2021) के द्वितीय चरण के नामांकन के लिए पटना जिले के पालीगंज प्रखंड (Paliganj Block) परिसर में सोमवार को नामांकन (Nomination) का अंतिम दिन था. इस दौरान विभिन्न पदों के लिए कुल 334 लोगों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया. साथ ही जिला परिषद सदस्य के लिए 9 लोगों ने पर्चा भरा है. इसमें उम्मीदवारों से अधिक उत्साह उनके समर्थकों में देखा गया.

ये भी पढ़ें:पंचायत चुनाव: भागलपुर के सनहौला प्रखंड में चरम पर है सियासी पारा

नामांकन के अंतिम दिन मुखिया पद के लिए 31 उम्मीदवारों में 18 पुरुष व 13 महिला, सरपंच पद के लिए 22 उम्मीदवारों में 7 पुरुष व 15 महिला, पंचायत समिति पद के लिए 20 उम्मीदवारों में 6 पुरुष व 14 महिला, पंच पद के लिए 131 उम्मीदवारों में 41 पुरुष व 90 महिला सहित वार्ड सदस्य के लिए 140 उम्मीदवारों में 48 पुरुष और 92 महिलाओं ने नामांकन दाखिल कराया है.

देखें रिपोर्ट.

इसे भी पढ़ें:पंचायत चुनाव की रेस, विकास के वादे के साथ प्रचार-प्रसार में जुटे उम्मीदवार

नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन प्रखंड परिसर तक आने-जाने में लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. पूरे दिन नगर बाजार के हर रास्ते पर जाम जैसा नजारा देखने को मिला. राहगीरों सहित छोटे-बड़े वाहनों को घंटों सड़क किनारे खड़ा रहना पड़ा. समर्थक अपने-अपने प्रत्याशियों के समर्थन में नारेबाजी करते दिखे.

'नामांकन के अंतिम दिन तक विभिन्न पदों के लिए कुल 2500 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया. इसमें मुखिया पद के लिए 222, सरपंच पद के लिए 133, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 196, पंच 533 व वार्ड सदस्य पद के लिए 1416 लोगों ने नामांकन पत्र जमा किया है. सरपंच पद के लिए अरविंद कुमार नामक युवक ने नामांकन का पर्चा भरने जेल से कोर्ट के आदेश पर प्रखंड कार्यालय में पहुंचा था, जो प्रखंड के कटका पैगंबरपुर पंचायत का था.'-चिरंजीव पांडेय, निर्वाची पदाधिकारी, पालिगंज

'जिलापरिषद सदस्य की 4 सीटों के लिए 40 लोगों ने नामांकन दर्ज किया है. नामांकन के अंतिम दिन दो थाना क्षेत्र के चार वारंटियों को पुलिस ने नामांकन स्थल से गिरफ्तार किया है. अनुमंडल एवं पंचायत स्तर तक सभी सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक-चौबंद रहेगी. जिले से भारी संख्या में सुरक्षा बल की तैनाती की जाएगी. साथ ही मतदान केंद्र पर भी पूरी तरह सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी.'-मुकेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, पालीगंज

बता दें कि यहां पर पंचायत चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू होकर 13 सितंबर तक चली. वहीं, 18 सितंबर को नाम वापसी की अंतिम तारीख है. उस दिन प्रत्याशियों की अंतिम सूची भी जारी हो जाएगी और उसी दिन चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए जाएंगे. उसके बाद 29 सितंबर को दूसरे चरण के लिए मतदाता मतदान करेंगे और प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम और मतपेटियों में कैद हो जाएगा.

इस बार 11 चरणों में पंचायत चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को और अंतिम चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा. चुनाव की घोषणा होने के बाद ही राज्य निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर के कई अधिकारियों का फेरबदल भी किया गया. साथ ही प्रत्याशियों के ऊपर नजर बनाए रखने को लेकर ऑबजर्बर को जिम्मा सौंपा गया है.

इस बार पंचायत चुनाव बहुत ही दिलचस्प हो रहा है. इस बार प्रत्याशियों को अग्नि परीक्षा से भी गुजरना पड़ेगा, क्योंकि डिजिटल दुनिया में पंचायत के हर लोग जागरूक हो गए हैं. किसने कितना काम किया और किसने जनता को बरगलाने का काम किया, इन तमाम चीजों को देखते हुए इस बार मतदाता मतदान करेंगे. हालांकि समय बहुत कम है. पहले चरण के मतदान में बस कुछ दिन शेष बचे हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details