बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बाल हृदय योजना के तहत 21 बच्चें भेजे गया अहमदाबाद, बिहार सरकार फ्री में करायेगी इलाज

बिहार में बाल हृदय योजना की शुरुआत हो गई. इसके तहत वैसे बच्चों का फ्री में इलाज कराया जाएगा, जिनके दिल में छेद है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को इसकी शुरुआत की.

By

Published : Apr 3, 2021, 5:37 AM IST

88
77

पटना:आत्मनिर्भर बिहार सात निश्चय पार्ट 2 के तहत स्वास्थ्य विभाग के बाल हृदय योजना आज 21 बच्चों को पटना से रवाना किया गया. स्वास्थ्य विभाग इनका इलाज अहमदाबाद में कराएगी. मुख्यमंत्री ने बस से एयरपोर्ट के लिए रवाना किया जहां से हवाई जहाज से अहमदाबाद बच्चे जाएंगे. रवाना होने से पहले बच्चों से और उनके परिवार वालों से हमारे संवाददाता अविनाश ने बातचीत की.

देखें वीडियो

ये भी पढ़ें : बाल हृदय योजना के तहत 1000 बच्चों के इलाज कराने की तैयारी- मंगल पांडेय

दिल में छेद वालों बच्चों का होगा इलाज
आत्मनिर्भर बिहार सात निश्चय पार्ट 2 योजना के तहत हृदय में छेद वाले बच्चों का इलाज सरकार कराएगी और इसके लिए अभी 21 बच्चों का चयन किया गया है जिसे अहमदाबाद मुख्यमंत्री ने रवाना किया है. चयनित किये गए बच्चे बिहार के अलग-अलग जिलों से हैं. कोई गया से है तो कोई बेगूसराय से तो कोई गोपालगंज से. बच्चों के साथ उनके परिवार के सदस्य को भी अमदाबाद भेजा जा रहा है, बच्चों के अभिभावक ने कहा कि सरकार ने जो व्यवस्था की है इससे बड़ी राहत मिलेगी.

अहमदाबाद को रवाना होते बच्चे व परिजन

ये भी पढ़ें : हृदय में छेद के साथ जन्मे 21 बच्चे इलाज के लिए अहमदाबाद भेजे गए, अभिभावक खुश

राज्य के सभी बच्चों का होगा इलाज
परिवारवालों ने कहा कि अब तक इलाज पर बड़ी राशि खर्च हो चुकी है लेकिन कोई लाभ हुआ नहीं है लेकिन अब बच्चे का बेहतर इलाज हो जाएगा. इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने साफ कहा है कि बिहार में जितने भी ऐसे बच्चे होंगे जिन्हें हृदय से संबंधित परेशानी होगी छेद होगा उनका प्रॉपर इलाज किया जाएगा और पटना के आईजीआईसी के साथ आईजीआईएमएस में जांच की व्यवस्था की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details