बिहार

bihar

शिक्षक दिवस के मौके पर बिहार के 2 शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

By

Published : Aug 22, 2020, 4:24 AM IST

शिक्षक दिवस के मौके पर बिहार के 2 शिक्षकों सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि देशभर के कुल 47 शिक्षकों को इस मौके पर सम्मानित किया जाएगा.

Teachers Day
Teachers Day

पटना: बिहार के 2 शिक्षकों का चयन राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए हुआ है. देशभर के कुल 47 शिक्षकों में से जिन 2 शिक्षकों का चयन बिहार से हुआ है. उनमें से एक अखिलेश्वर पाठक हैं, जो सारण जिले के चैनपुर भैंसवाड़ा मिडिल स्कूल में हेड टीचर हैं.

वहीं, दूसरे शिक्षक संत कुमार साहनी दिव्यांग श्रेणी से हैं, जो बेगूसराय के वीरपुर में खरमौली उत्क्रमित हाई स्कूल के हेड टीचर हैं. बता दें कि बिहार से 6 शिक्षकों के नाम भेजे गए थे. राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए जिनमें से इन 2 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चुना गया है.

शिक्षक दिवस के मौके पर हर साल देश के चुनिंदा बेहतरीन शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. देश में हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है. इस मौके पर स्कूलों में रंगारंग प्रोग्राम होते हैं. आधुनिक समय में स्टूडेंट्स इस खास दिन अपने टीचर्स को संदेश भेजकर या गिफ्ट देकर विश करते हैं.

इसलिए मनाते हैं टीचर्स डे
5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती भी आयोजित होती है. उन्हीं की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details