बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव को लेकर पटना पुलिस में बड़ा फेरबदल, 141 दारोगा का किया गया तबादला

पंचायत चुनाव के मद्देनजर पटना जिले पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल किया गया है. पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर पटना एसएसपी ने तीन साल से एक ही जगह जमे 141 दारोगा का तबादला किया है. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : Sep 4, 2021, 12:40 PM IST

पटना के  141 दारोगा का किया गया तबादला
पटना के 141 दारोगा का किया गया तबादला

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) को लेकर लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. गृह विभाग के आदेश के बाद पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर राजधानी पटना में 141 दारोगा और थानेदारों (Police Inspectors) का तबादला किया गया है. पटना एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने पंचायत चुनाव को देखते हुए जिला पुलिस महकमे में यह बड़ा फेरबदल किया है.

इसे भी पढ़ें : पंचायत चुनाव से पहले बिहार में होगा बड़ा उलटफेर, पदाधिकारियों के तबादले की तैयारी

बता दें कि पंचायत चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि वे को अपने अपने जिले में तैनात वैसे अधिकारियों का त्वरित स्थानांतरण किया जाये, जो एक ही जगह पर 3 साल से जमे हैं. इसी कड़ी में पटना पुलिस के 141 दरोगा को एक स्थान से दूसरे थाने में तबादला कर दिया गया है. ये सभी पिछले 3 सालों से एक ही थाने में जमे हुए थे. इसके अलावा भी कई जिलों के एसपी के द्वारा एक ही थाने में तैनात 3 वर्ष से अधिक की अवधि वाले दरोगा और इंस्पेक्टर का तबादला किया जा रहा है.

दरअसल, निर्वाचन आयोग ने गृह विभाग और बिहार सरकार को आदेश दिया था कि 3 साल से किसी भी थाने में जमे थानेदार, दरोगा का तबादला किया जाए ताकि इस चुनाव के दौरान वह प्रत्याशी की मदद ना कर सकें. पटना पुलिस के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में तैनात दरोगा को शहरी क्षेत्रों के थानों में पोस्टिंग की गई है. जबकि शहरी क्षेत्रों में 3 साल से तैनात दरोगा को ग्रामीण क्षेत्रों में भेजा गया है.

बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार पूरी तरह से पंचायत चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी कराने को लेकर के ये निर्देश जारी किया है. 24 सितंबर से पहले गृह विभाग को स्थानांतरित करने का काम पूरा करना होगा. वहीं, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी और सहायक निर्वाचित पदाधिकारी ऐसे तमाम पदाधिकारी के हस्तांतरण पर रोक लगा दी गई है, लेकिन वैसे अधिकारी जो 3 वर्षों से अधिक समय से पदस्थापित हैं, उन्हें आयोग की अनुमति से स्थानांतरित किया जा रहा है.

बता दें कि पंचायत चुनाव के लिए 24 सितंबर, 29 सितंबर, 8 अक्टूबर, 20 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 3 नवंबर, 15 नवंबर, 24 नवंबर, 29 नवंबर, 8 दिसंबर और 12 दिसंबर को मतदान होगा. चुनाव आयोग ने बताया कि मुखिया के 8072 पद, ग्राम पंचायत सदस्य के 113307 पद, पंचायत समिति सदस्य के 11104 पद, जिला परिषद सदस्य के 1160, ग्राम कचहरी सरपंच के लिए 8072 और पंच के लिए 113307 पदों पर चुनाव होंगे. कुल 255022 पदों के लिए वोट डाले जाएंगे.

इसे भी पढ़ें :बिहार पंचायत चुनाव में आदर्श बूथ पर महिला कर्मियों की होगी तैनाती

ABOUT THE AUTHOR

...view details