बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Bihar politics: सम्राट अशोक जयंती के बहाने उपेंद्र कुशवाहा ने सीएम नीतीश पर साधा निशाना

बिहार में कुशवाहा वोट बैंक (Kushwaha vote in Bihar politics) को लेकर सियासत शुरू है. बीजेपी ने सम्राट चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर कुशवाहा वोट बैंक को साधने की पूरी कोशिश शुरू कर दी है. जदयू से बाहर निकलने के बाद उपेंद्र कुशवाहा भी अपना वोट बैंक मजबूत करने में लगे हैं. इसी क्रम में नवादा में आयोजित सम्राट अशोक की जयंती समारोह में उन्होंने नीतीश कुमार पर निशाना साधा.

By

Published : Apr 27, 2023, 9:21 PM IST

नवादा में सम्राट अशोक जयंती समारोह
नवादा में सम्राट अशोक जयंती समारोह

नवादा में सम्राट अशोक जयंती समारोह.

नवादा: बिहार के नवादा जिले के हिसुआ प्रखण्ड मुख्यालय स्थित नवनिर्मित सम्राट अशोक सभागार में सम्राट अशोक कुशवाहा समिति के छठे स्थापना दिवस सह सम्राट अशोक जयंती समारोह (Emperor Ashoka Jayanti in Nawada) धूमधाम से मनाया गया. समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय लोक जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा एवं विशिष्ट अतिथि अखिल भारतीय कुशवाहा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी वर्मा ने समारोह का विधिवत उद्घाटन किया. समारोह में सम्राट अशोक के चित्र पर पुष्प समर्पित करने उन्हें नमन किया गया.

इसे भी पढ़ेंःBihar politics: जदयू का कुशवाहा वोट बैंक को इंटेक्ट रखने की कवायद, उपेंद्र-सम्राट के लिए बनायी रणनीति

"कुछ लोग खेती नहीं करते हैं और अपनी कोठी भरने की बात करते हैं. दूसरों की खेत में हम फसल लगा रहे हैं अब उसकी मर्जी नहीं चलेगी. दूसरे की खेती भी नहीं करेंगे और उसकी मर्जी भी नहीं चलने देंगे. हमलोग में इतनी क्षमता है कि हम किसी को हाथ उठा कर दे सकते हैं. हमें अपनी जमीन का हिस्सा हर हाल में चाहिए"- उपेंद्र कुशवाहा, राष्ट्रीय अध्यक्ष, रालोजद

जमीन का मालिक खुद बनियेः मुख्य अतिथि उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि ऐसी भी बात नहीं है कि हमारी राजनीतिक जमीन नहीं है. जमीन हमारी है और मालिक कोई दूसरा बैठा हुआ है. हम लोग अब उसे समझा देंगे. सम्राट अशोक महान के समय में तलवार के दम पर काम होता था लेकिन परिस्थितियां बदल गयी है. आज हमलोगों को सूझ बूझ से काम करने की जरूरत है. बहस करके उसको समझा दीजिये. अपनी जमीन का मालिक खुद बनिये. हां इस बात का ध्यान रखना है कि खेती करने में हम दूसरे लोगों से भी सहायता लेते हैं. करना यही है कि फसल काटने के बाद जब कोठी भरने की बात आएगी तो हम उसे उसका हिस्सा भी देंगे.

झांकी निकाली गयी: अखिल भारतीय कुशवाहा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी वर्मा ने कहा कि सामाजिक एकता के बदौलत ही हमें राजनैतिक हिस्सेदारी मिलेगी. इसे हर हाल में कायम रखना है. समारोह की अध्यक्षता ट्रस्ट के वरीय सदस्य एवं उपेंद्र कुशवाहा के करीबी नेता मुसाफिर कुशवाहा ने किया. मंच का संचालन आरएस मेहता एवं अध्यक्ष मनोज कुमार ने संयुक्त रुप से किया. ट्रस्ट के सचिव डॉ. रमेश कुमार ने ट्रस्ट की उपलब्धियों सामाजिक कार्यों में सहयोग करने के लिए सभी सदस्यों का आभार प्रकट किया. समारोह के पूर्व दर्जनों टमटम पर सम्राट अशोक, भगवान बुद्ध, सावित्री बाई फुले, डॉ भीम राव अंबेडकर, जगदेव प्रसाद, ज्योतिबा फुले सहित कई लोगों की झांकी निकाली गयी.

ये रहे उपस्थितः समारोह में बिहार शरीफ की मेयर प्रत्याशी सह स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ संध्या कुमारी, सौरभ सुमन, नागमणि कुशवाहा, फूलचंद कुशवाहा, कुशवाहा सेवा समिति के अध्यक्ष महेश्वरी प्रसाद, पूर्व अध्यक्ष डॉ. भोला प्रसाद कुशवाहा, मीडिया प्रभारी मिथिलेश कुशवाहा, कमलेश कुशवाहा, इंद्रदेव कुशवाहा, ललन प्रसाद कुशवाहा, डॉ. बिपिन कुमार, अरुनजय मेहता, विक्की कुशवाहा, सुरत देव नारायण मौर्य, मुकेश कुमार, अधिवक्ता नीतीश कुमार, ललिता देवी सहित ट्रस्ट के सैकड़ों सदस्य एवं जिले के विभिन्न प्रखंडो से आये लोग मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details