बिहार

bihar

ये है बिहार का 'कश्मीर', ककोलत जलप्रपात में नहाने के लिए लगा सैलानियों का जमावड़ा

By

Published : Jun 11, 2019, 12:23 PM IST

इस जगह  पर आए सैलानियों को शीतलता के साथ-साथ शांति और सुकून भी मिलता है. यह जगह छुट्टी बिताने के प्रमुख ठिकाने बनते जा रहे हैं.  प्राकृतिक सौंदर्य से आवरित यह जगह सैलानियों को यहां तक खींच तो लाती है पर उनके लिए जो व्यवस्थाएं होनी चाहिए वो नहीं मिल पा रही है.

ककोलत जलप्रपात

नवादाः नवादा जिले से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ककोलत जलप्रपात. यह एक ऐसा जलप्रपात है जो सुंदरता और प्राकृतिक सौंदर्य में देश के किसी भी जलप्रपात से कम नहीं है. गर्मियों में काफी लोग दूर-दूर से यहां पहुचते हैं. इसे बिहार का नियाग्रा या फिर बिहार का कश्मीर भी कहा जाता है.

इस जगह पर आए सैलानियों को शीतलता के साथ-साथ शांति और सुकून भी मिलता है. यह जगह छुट्टी बिताने के प्रमुख ठिकाने बनते जा रहे हैं. प्राकृतिक सौंदर्य से आवरित यह जगह सैलानियों को यहां तक खींच तो लाती है पर उनके लिए जो व्यवस्थाएं होनी चाहिए वो नहीं मिल पा रही है.

ककोलत जलप्रपात

जलप्रपात से जुड़े हैं कई पौराणिक व धार्मिक मान्यतायें
सदियों से झरझर बहती इस जलप्रपात का कई पौराणिक व धार्मिक मान्यताएं हैं. कहा जाता है कि अज्ञानतावास के दौरान पांडव यहां पर निवास किए थे. महाभारत में वर्णित काम्यक वन वर्तमान में काकोलत के नाम से विख्यात है. पांडव ने निवास के क्रम में यहां भगवान श्रीकृष्ण उनसे मिलने के लिए पधारे थे. ये दुर्गा सप्तशती के रचयिता मार्कडेय ऋषि का तपोस्थल है. किंग्वादन्तियों का कहना है कि, इस जल में नहाने से शार्प योनि और गिरगिट योनि में जन्म लेने से मुक्ति मिल जाती है.

बंद हो गया सतुआनी मेला
वर्षों से लगते आ रहे सतुआनी मेला जिसे बिसुआ मेला के नाम से जाना जाता था वो भी समुचित व्यवस्था नहीं दे पाने के कारण अब लगभग बंद ही हो चुका है. मेले के पौराणिकता के बारे में कहा जाता है कि यहीं पर राजा नृग गिरगिट योनि में निवास करते थे. जिसे महाभारत काल मे भगवान श्रीकृष्ण ने अपने चरण स्पर्श पर उन्हें मुक्ति दी थी. जिसके बाद से यहां के आसपास के लोग सतुआनी के मौके पर स्नान करने के लिे मेला लगता था. वो धीरे-धीरे बड़े मेले का रूप ले लिया लेकिन अब वो भी खत्म हो गया है.

ककोलत जलप्रपात

अभी तक नहीं मिला पर्यटन स्थल का दर्जा
दशकों से ककोलत को पर्यटन स्थल का दर्जा देने की मांग की जा रही है. लेकिन अभी तक सरकार की ओर से इसे पर्यटन स्थल का दर्जा नहीं दिया जा सका है. पिछले साल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगमन पर पर्यटन स्थल का दर्जा मिलने की घोषणा की आस जगी थी. लेकिन सीएम ने पर्यटन स्थल का दर्जा देने के बजाय 2 सौ करोड़ के लागत से सौंदर्यीकरण करवाने का आश्वासन दिया था. जिसके बाद से कुछ काम हुए हैं पर अभी भी पूर्णरूप से सौंदर्यीकरण के लिए बहुत काम होने बाकी है.

ककोलत जलप्रपात

गर्मियों में दूर-दूर से आते हैं सैलानी
गर्मियों की छुट्टी इंजॉय करने के लिए दूर-दूर से सैलानी ककोलत आते हैं. जिसमें झारखंड और बिहार से बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. यह जलप्रपात सरकार की उदासीनता के कारण विदेशी पर्यटकों को रिझाने में नाकाम रही है. वहीं अगर इस दगह का प्रचार-प्रसार सही से हो तो यहां देश-विदेश के पर्यटकों का जमावड़ा लग सकता है.

महिला सैलानियों के लिए नहीं है समुचित व्य्वस्था
बिना प्रचार-प्रसार के भी यहां गर्मी के दिनों हजारों की संख्या में सैलानी स्नान करने पहुंचते हैं. लेकिन उनके लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था नहीं की जा सकी है. हालांकि, यहां त्रिपाल से घेरकर अस्थायी चेंजिन रूप बनाये गए हैं. जो सैलानियों के संख्या के लिहाज से कम है और यहां साफ-सफाई की घोर कमी है.

ककोलत जलप्रपात

क्या कहते हैं सैलानी
बक्सर से आयीं सैलानी अनु का कहना है कि ये लोग यहां आकर खूब इन्जॉय किए. यहां का जल काफी अच्छा है शीतल है पर साफ-सफाई की कमी है. महिलाओं के कपड़े बदलने के लिए प्रॉपर व्यवस्था नहीं है. शौचालय का व्यवस्था नहीं है. ऐसेमेंकई और महिलाओं को भी चेंजिग रूम की व्यवस्था न होने मलाल है.

ककोलत जलप्रपात

क्या कहते हैं केयर टेकर
केयर टेकर कुंदन पासवान का कहना है कि ये लोग अपने स्तर से सारी सुविधाएं देने की कोशिश की है. यह बात सही है कि शौचालय का यहां व्यवस्था नहीं है. लेकिन लोग कर भी क्या सकते हैं. सरकार को इसके लिए कोई कदम उठाना होगा.

यहां के लोगों कि सरकार से मांग है कि जल्द से जल्द इसके सौंदर्यीकरण के कार्य को पूरा करें. साथ ही इसे बिहार के प्रमुख पर्यटन स्थलों में सुमार करे और अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करे ताकि यहां के आस-पास के लोगों को रोजगार का भी अवसर मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details