बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नवादा: अवैध माइका लदे दो वाहन के साथ 12 तस्कर गिरफ्तार, STF ने की कार्रवाई

एसटीएफ की टीम ने एरिया डोमिनेशन के दौरान कुशौना गांव के समीप माइका लदे दो वाहनों के साथ 12 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार तस्करों को हरदिया पंचायत स्थित एसटीएफ कैम्प में रखा गया है. एसटीएफ ने मामले की सूचना वन-विभाद की टीम को दे दी है.

By

Published : Oct 31, 2020, 11:37 PM IST

Patna
Nawada

नवादा:रजौली थाना क्षेत्र की सवैयाटांड़ पंचायत के सेंचुरी वन क्षेत्र माइंस में अवैध माइक लदे दो ट्रक साथ पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया. इस मामले पर डीएफओ अवधेश कुमार झा ने बताया कि वन विभाग की जमीन पर खनन माफियाओं द्वारा बिहार में माइका खनन कर झारखंड में बेचा जाता है. माफियाओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है.

12 तस्कर गिरफ्तार
डीएफओ ने बताया कि अभियान एएसपी हिमांशु शेखर गौरव ने शुक्रवार के दिन लगभग 10 बजे फोन के माध्यम से बताया कि बीती रात एसटीएफ की टीम ने एरिया डोमिनेशन के दौरान कुशौना गांव के समीप माइका लदे दो वाहनों के साथ 12 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार तस्करों को हरदिया पंचायत स्थित एसटीएफ कैम्प में रखा गया है. एसटीएफ ने मामले की सूचना वन-विभाद की टीम को दे दी है. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने जब्त वाहन और गिरफ्तार तस्करों को अपने कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई में जुट गई.

ये लोग हुए गिरफ्तार
गिरफ्तार लोगों में रजौली थाना क्षेत्र के सवैयाटांड़ पंचायत के सिमरातरी गांव के नंदलाल सिंह के पुत्र मोहन कुमार, मनीर अंसारी के पुत्र सद्दाम अंसारी, कोडरमा जिले के डोमचांच थाना अंतर्गत ढ़ोड़ाकोला ग्राम निवासी स्वर्गीय जगदीश विश्वकर्मा के पुत्र विकास कुमार, स्व. विनोद तुरिया के पुत्र रोशन कुमार, देव नारायण सिंह के पुत्र मोनू सिंह, भोगल तुरिया के पुत्र मनोज तुरिया, कामेश्वर विश्वकर्मा के पुत्र सन्नी कुमार, अमेरिका तुरिया के पुत्र मुकेश कुमार,किशोरी विश्वकर्मा के पुत्र प्रभु कुमार,चांदेडीह बद्री रजक का दामाद सुनील कुमार, रामपाल रजक के पुत्र प्रदीप कुमार और बहेरवाटांड़ मंसूर मियां के पुत्र मोहम्मद अल्ताफ शामिल हैं.

माइका लदे दोनों जब्त वाहनों के कागजात नहीं

  • डीएफओ ने बताया कि माइका लदे दोनों जब्त वाहनों के कागजात नहीं हैं. लेकिन गिरफ्तार व्यक्तियों के बयान के अनुसार दोनों गाड़ी महेश राय की है. एएसपी अभियान हिमांशु शेखर गौरव के निर्देश पर आगे कार्रवाई के लिए वनविभाग को सौंप दिया गया है.
  • डीएफओ ने बताया कि पहले से भी माइका खनन व वन तस्करी को लेकर महेश राय पर तकरीबन दस प्राथमिकी में नामजद दर्ज है. महेश राय व उनके गुर्गों की गिरफ्तारी के वारंट हेतु न्यायालय में आवेदन दिया जा रहा है. जल्द ही खनन माफिया को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा.
  • रजौली के सवैयाटांड़ में लगभग सौ के करीब माइका माइंस अवैध रूप से चल रहे हैं. जिनमे झारखंड के माफिया भी शामिल हैं. उनके द्वारा बिना रोक टोक रोजाना लाखों रुपये की राजस्व की चोरी बिहार से की जा रही है.
  • प्रशासन सब जानते हुए भी लगाम लगाने में असफल हो रही है. जबकी इसे रोकने के लिए सवैयाटांड़ पंचायत में दो चेक नाका बनाया गया है. जहां पर वनरक्षी, केयर टेकर के अलावे निजी गार्डों की तैनाती भी की गई है. जिसके बाद भी अवैध खनन करना लोगों के बीच वन-विभाग की मिलीभगत को दर्शाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details