बिहार

bihar

नवादा: कुदरत के कहर से ग्रामीण खौफजदा, ठनका गिरने दो महिलाएं समेत 6 लोग झुलसे

By

Published : Sep 29, 2021, 8:33 AM IST

नवादा में आकशीय बिजली गिरने से कई लोग झुलस गए. घायलों को इलाज के लिए नवादा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घायलों में दो महिलाएं भी शामिल हैं.

ठनका गिरने से कई लोग घायल
ठनका गिरने से कई लोग घायल

नवादा: बिहार के नवादा में कुदरत के कहर से सब खौफजदा हैं. जिले में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोग झुलस गए (Many People Injured by Lightning) गंभीर रूप से जख्मी तीन लोगों को नवादा सदर अस्पताल (Nawada Sadar Hospital) में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. अन्य मामूली रूप से जख्मी हुए लोगों का इलाज गांव में ही कराया गया. घटना मंगलवार की शाम की बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें-बिहार में ठनका गिरने से सगे भाई-बहन, पिता-पुत्र समेत 5 की मौत

दरअसल, अकबरपुर थाना क्षेत्र के तेयार गांव स्थित काली मंदिर के समीप ठनका गिरने से छह लोग झुलस गए. बताया जा रहा है कि गांव में मंगलवार को काली मंदिर के समीप बाजार लगता है. लोग हाट में खरीदारी करने आये थे. अचानक बूंदाबांदी के साथ बादल के कड़कने के बाद कुछ लोग पीपल के पेड़ के पास चले गये. इसी क्रम में ठनका गिरने से सभी जख्मी हो गए.

घायलों में सकरपुरा गांव के मदन सिंह का पुत्र जितेंद्र कुमार, बृजनंदन सिंह का पुत्र रंजन कुमार और अकबरपुर निवासी इजराइल मियां का पुत्र सब्जी विक्रेता मो. गुड्डू शामिल हैं. घायलों में दो भी महिलाएं शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-Banka News: बांका में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक की मौत

जानकारी:-बिजली गिरने पर सिर के बाल खड़े हो जाएं या झुनझुनी होने लगे तो फौरन नीचे बैठकर कान बंद कर लें. यह इस बात का संकेत है कि आपके आस-पास बिजली गिरने वाली है. दोनों पैरों को आपस में सटा लें, दोनों हाथों को घुटनों पर रख कर अपने सिर को जमीन की तरफ जितना संभव हो झुका लें. सिर को जमीन से सटने न दें. जमीन पर कभी न लेटें. पेड़ बिजली को आकर्षित करते हैं, इसलिए पेड़ के नीचे खड़े न हों. समूह में न खड़े रहें, अलग-अलग हो जाएं. जहां हैं, वहीं रहें. हो सके तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे-लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें. घर से बाहर हैं तो धातु से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल न करें. बाइक, बिजली के पोल या मशीन से दूर रहें. बिजली से चलने वाले उपकरणों से दूर रहें. खिड़कियों, दरवाजे, बरामदे और छत से दूर रहें.

ये भी पढ़ें-Saran News: वज्रपात से एक युवक समेत 2 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें-WEATHER ALERT: सावधान रहें..पटना सहित इन जिलों में होगी बारिश, ठनका गिरने की भी संभावना

ABOUT THE AUTHOR

...view details