बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नवादा: बीज उत्पादन तकनीक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन, किसानों को किया गया प्रशिक्षित

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक तकनीकी प्रबंधन मनीष कुमार ने कहा कि बीज उत्पादन तकनीक से बीज उत्पादन में काफी वृद्धि होगी. इससे किसानों की आय दोगुनी हो सकती है.

By

Published : Feb 4, 2020, 9:53 PM IST

नवादा
नवादा

नवादा:जिले के कृषि विभाग परिसर में मंगलवार को बीज उत्पादक किसानों के लिए एक बीज उत्पादन तकनीक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित की गई. जिसमें बीज किस तरह से कम लागत में अधिक उत्पादन किया जा सकता है और इसकी किस तरीके से रखरखाव की जाएगी, इसकी जानकारी दी गई. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिलेभर के किसानों ने हिस्सा लिया.

प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल किसान

इस तकनीक से आय हो सकती है दोगुनी
प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए किसान संजीत कुमार ने कहा कि यह तकनीक किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. धान और गेहूं का उत्पादन तो सब किसान कर लेते हैं, लेकिन उसका रेट कम मिलता है. वहीं, जब हम बीज के रूप में फसल का उत्पादन करते हैं तो उसका रेट 48 से 50 रुपये किलो मिलता है. अगर किसान को आय दोगुनी करनी है यह तकनीक सीखना होगा.

पेश है रिपोर्ट

प्रशिक्षण से बीज उत्पादन में मिलेगी मदद
प्रशिक्षण देने आए सहायक तकनीकी प्रबंधक मनीष कुमार का कहना है कि जिले के सभी प्रखंड में 20 ग्राम पंचायत पहले ही से चयनित है. उसी 20 पंचायत के किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. हम बीज उत्पादन करने के लिए बीज उपलब्ध करवाते हैं. लेकिन किसान सही से बीज का उत्पादन नहीं कर पाते हैं. इसलिए बीज की शुरुआत से लेकर हार्वेस्टिंग तक क्या-क्या तकनीक होनी चाहिए उसकी जानकारी दी जा रही है. इससे किसानों को काफी मदद मिलेगा. बता दें कि राज्य सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात कहती है. जिसे अमलीजामा पहनाने के लिए कृषि विभाग किसानों को विशेष तकनीकी का प्रशिक्षण दे रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details