बिहार

bihar

31 मार्च तक राशन कार्ड को आधार से कराना होगा लिंक

By

Published : Feb 12, 2021, 6:50 AM IST

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 31 मार्च तक राशन कार्ड को आधारकार्ड से लिंक कराना होगा. जो उपभोक्ता आधार से लिंक नहीं कराएंगे उनको अप्रैल माह से मिलने वाला राशन नहीं मिलेगा.

बैठक
बैठक

नवादाः राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अब 31 मार्च से पहले सभी राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा. ऐसा न करने पर उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ जाएगी और उनके राशन कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा और उन्हें खाद्यान्न की आपूर्ति नहीं की जाएगी.

आधार से लिंक कराने पर ही मिलेगा राशन

इस संबंध में कौआकोल के प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी निर्भय कुमार ने बताया कि प्रखण्ड के कुछ उपभोक्ताओं का और उनके सदस्यों का नाम राशनकार्ड में आधार से लिंक नहीं हैं. ऐसे लोगों को 31 मार्च से पहले अपना राशनकार्ड आधार से लिंक कराना होगा. ऐसा नहीं कराए जाने पर उन्हें राशन नहीं मिलेगा. एक अप्रैल से उन्हीं को राशन मिलेगा, जिनके राशनकार्ड में अंकित पूरे परिवार का नाम आधार कार्ड से लिंक होगा.

ये भी पढ़ें- PDS डीलरों की मनमानी जारी, 2 माह से नहीं हुआ राशन का वितरण

उपभोक्ता पॉश मशीन के माध्यम से करवा सकेंगे सीडिंग

उन्होंने बताया कि विभागीय सचिव के आदेशानुसार शत-प्रतिशत आधार सीडिंग के लिए फरवरी महीने में पहले चरण में 15 और 16 फरवरी और दूसरे चरण में 24 से 25 फरवरी तक शत-प्रतिशत आधार सीडिंग के लिए सभी जन वितरण प्रणाली में निशुल्क शिविर लगाने का निर्देश दिया गया है. इस शिविर में पॉश मशीन के माध्यम से पारिवारिक सदस्यों के आधार पर सीडिंग का काम किया जाना है. इस दौरान जनवितरण प्रणाली की दुकानों में राशन वितरण का काम बंद रहेगा. ऐसे लाभुक जिनके परिवार के सदस्यों का आधार राशन कार्ड से नहीं जुड़ा है, वह पॉश मशीन के माध्यम से आधार सीडिंग करवा सकेंगे. इसके अलावा लाभुकों को राशन कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड की छायाप्रति भी देना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details