बिहार

bihar

ETV Bharat / state

तमसा महोत्सव: महाआरती मोह लेती हैं सबका मन, सैंड आर्ट से अवतरित किए जा रहे ब्रह्मा, विष्णु और महेश

नवादा में तमसा नदी के तट पर 8 नवंबर को तमसा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन की तैयारियां जोरों से हो रही हैं.

By

Published : Nov 6, 2019, 6:05 PM IST

जानकारी देते सैंड आर्टिस्ट

नवादा: जिले के हिसुआ प्रखंड स्थित तमसा नदी तट पर आगामी 8 नवंबर से तमसा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसकी तैयारी जोरों पर चल रही है. हिसुआ के कुशल कलाकार देवेंद्र विश्वकर्मा एवं शैलेंद्र कुमार प्रसून ने नदी किनारे सैंड आर्ट तैयार कर रहे हैं. सैंड आर्ट से अपनी कलाकारी दिखाते हुए ये कलाकार नदी की बालू से भगवान ब्रह्मा, विष्णु , शंकर का मूर्ति बना रहे हैं.

तमसा महोत्सव का आयोजन डॉ. मिथिलेश कुमार सिंहा के निर्देशन में विगत 8 वर्षों से हिसुआ-गया पथ एनएच 82 पर बने तिलैया पुल के पास होता आ रहा है. इस आयोजन के माध्यम से नदी बचाओ और स्वच्छता का संदेश दिया जाता है. इस मौके पर आयोजक नदी को पूरी तरह से साफ और जलधारा को स्वच्छ करते हैं. महोत्सव वाले दिन कच्चे मिट्टी के दियों से तट जगमगा उठता है. वहीं, यहां महाआरती का आयोजन होता है.

जानकारी देते सैंड आर्टिस्ट

रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन
महोत्सव में रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन होता है. इस प्रतियोगिता में कई विद्यालयों के छात्र हिस्सा लेते हैं. इस आयोजन में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान लाने वाले छात्राओं के ग्रुप को पुरस्कृत किया जाता है. संध्या के समय इस आयोजन में हिसुआ प्रखंड समेत जिले के अन्य जगहों से लोग आकर महाआरती में भाग लेते हैं. महोत्सव को देखने के लिए हजारों लोग शामिल होते है. इस बार समाजसेवी सुमन आनन्द, प्रभात कुमार, देवेंद्र विश्वकर्मा, प्रवीण कुमार पंकज, पवन कुमार गुप्ता, अशोक चौधरी, वरिष्ठ पत्रकार अशोक सिंह, आलोक वर्मा के नेतृत्व में महोत्सव की तैयारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details