बिहार

bihar

अनुश्रवण समिति की बैठक संपन्न, अधिक से अधिक आधार कार्ड बनवाकर राशन कार्ड को जोड़ने पर जोर

By

Published : Jun 11, 2020, 12:27 PM IST

प्रवासी श्रमिकों की जीविका को लेकर जिला प्रशासन काफी एक्टिव है. बैठकों का दौर जारी है. बुधवार को रजौली अनुमंडल कार्यालय में अनुश्रवण समिति की बैठक में कई निर्णय लिए गए, जिसमें अधिक से अधिक काशनकार्ड बनाने पर फैसला लिया गया.

बैठक करते रजौली एसडीओ चन्द्रशेखर
बैठक करते रजौली एसडीओ चन्द्रशेखर

नवादा:जिले के रजौली अनुमण्डल कार्यालय के सभागार में बुधवार को अनुश्रवण समिति की बैठक की गई. इसमें जीविका और नन जीविका के माध्यम से बनाए जा रहे राशन कार्ड, प्रवासी श्रमिकों को दिए जाने वाले अनाज, उज्जवला योजना और कोरोना महामारी से बचाव को लेकर महत्वपूर्ण विषयों पर गहन चर्चा की गई.

6 जून तक 9056 प्रवासी मजदूर रजौली अनुमण्डल में आए
रजौली एसडीओ चन्द्रशेखर ने बताया कि 6 जून तक कुल 9056 प्रवासी मजदूर रजौली अनुमण्डल में आए हैं. सभी प्रवासी मजदूरों को प्रति मजदूर पांच किलोग्राम चावल और एक किलोग्राम प्रति माह दाल दिया जा रहा है. जून माह से प्रति मजदूर एक किलोग्राम चना का भी आवंटन प्रति माह किया जाना है. साथ ही बताया कि सिर्फ रजिस्ट्रेशन किए हुए प्रवासी मजदूरों को यह लाभ मिल पाएगा. इसके अलावा जो प्रवासी मजदूर चोरी-छिपे यहां आए हैं, वो इस लाभ से वंचित रहेंगे.

एसडीओ ने बताया कि रजौली एमओ शशिकांत कुमार के अनुसार 4420 वैसे व्यक्ति हैं, जिसके पास कोई राशनकार्ड नहीं है. उसमें से लगभग 3500 व्यक्तियों को प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम चावल प्रति माह दिया जा रहा है. शेष लोगों को भी जल्द से जल्द अनाज दिया जाएगा.

बैठक में शामिल अनुश्रवण समिति के सदस्य

11279 राशन कार्ड धारियों का राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं
11279 ऐसे राशन कार्ड धारी हैं, जिन्होंने अब तक अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है. उन सभी राशन कार्ड धारियों को नोटिस भेजकर बोला गया है कि आप अपना राशन कार्ड 15 दिनों के अंदर आधार कार्ड से लिंक करवा लें अन्यथा आपका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा. बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपना पहचान छिपाकर राशनकार्ड का लाभ उठा रहे हैं. एसडीओ ने अनुश्रवण समिति के सदस्यों से अपील की कि जितना हो सके उतना ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों का आधार कार्ड बनवाकर राशन कार्ड को जोड़ने के काम में अपना सहयोग दें.

राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने के अलावा सभी लाभार्थियों को बैंक के पासबुक का फोटोकॉपी भी एमओ ऑफिस में जमा करना है. साथ ही यह भी बताया कि 18645 लोगों में से अब तक मात्र 13891 लाभार्थियों के बीच एक-एक हजार रुपयों का आवंटन किया जा चुका है. शेष 4754 लोगों का भुगतान आधार कार्ड से लिंक नहीं होने के कारण नहीं हो पाया है.

15 जून तक 30 हजार राशनकार्ड बनाने का लक्ष्य
एसडीओ ने बताया कि सरकार राशनकार्ड बनाने का काम जीविका दीदियों को दे दिया गया है. वैसे जीविका परिवार समूह जो राशनकार्ड का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, उनका जीविका के बीपीएम के अनुशंसा पर बीडीओ के सत्यापन के बाद राशनकार्ड बनाया जाएगा. 15 जून तक लगभग 30 हजार राशनकार्ड बना दिया जाएगा. जबकि 9 जून तक लगभग 12 हजार लोगों का राशनकार्ड बनाया जा चुका है. वहीं 15 जून तक निर्धारित सभी राशनकार्ड बनाकर जीविका दीदियों से वितरण कराया जाएगा. वैसे राशनकार्ड आवेदन को चिन्हित कर रद्द किया जाएगा, जिसका मूल रूप से जरूरत नहीं है.

बैठक में एसडीओ समेत सभी अनुश्रवण समिति के सदस्यों ने कोरोना वायरस के कारण उतपन्न वैश्विक महामारी से बचाव के लिए घर से बाहर नहीं निकलने के लिए लोगों से अपील की है. जरूरत रहने पर मास्क के साथ ही बाहर निकलने और सोशल डिस्टेनसिंग का पालन जरूर करें. मौके पर रजौली एसडीओ चन्द्रशेखर आजाद, सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी कृपा शंकर द्वेदी, रजौली एमओ शशिकांत कुमार, सिरदला एमओ रंजीता कुमारी, दीपक कुमार मुन्ना, भाजपा मण्डल अध्यक्ष गौरव शांडिल्य, नरेश चौधरी, समेत अनुश्रवण समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details