बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नवादा में किसान चौपाल का हुआ आयोजन, विशेषज्ञों ने किसानों को दी जानकारी

नवादा के कौआकोल प्रखण्ड में सोमवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया.

By

Published : Dec 14, 2020, 10:38 PM IST

किसान चौपाल
किसान चौपाल

नवादाः जिले के कौआकोल प्रखण्ड के भोरमबाग गांव में सोमवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया. किसान चौपाल में सैकड़ों किसानों ने हिस्सा लिया. चौपाल के माध्यम से किसानों को जैविक खेती,फसल अवशेष प्रबंधन सहित अन्य विषय में बताया गया.

पराली न जलाएं किसान

चौपाल में किसानों को जानकारी देते हुए प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी राजेश झा ने कहा कि किसान भाई अपने खेतों में पराली नहीं जलाएं. पराली जलाना मिट्टी के लिए नुकसानदेह है. उन्होंने जैविक खेती, फसल अवशेष प्रबंधन, समेकित खेती, यांत्रिकरण योजना, जीरो टिलेज, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, बीजोपचार आदि के संदर्भ में विस्तार से किसानों को जानकारी दी. इस दौरान किसानो से जैविक खेती करने का आग्रह किया गया.

किसान चौपाल

आय दोगुनी करने पर हुई चर्चा

प्रखण्ड के तकनीकी प्रबंधक सुनील कुमार एवं सहायक तकनीकी प्रबंधक करमचंद किस्कू ने किसानों को कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी दी. उन्होंने किसानों के आय दोगुनी करने को लेकर खेती करने के वैज्ञानिक तरीके पर भी विस्तार से चर्चा की. बता दें कि कृषि विभाग के निर्देश पर विभाग के कर्मियों द्वारा 7 दिसम्बर से लगातार विभिन्न चयनित गांवों में जा-जाकर किसान चौपाल का आयोजन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details