बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के साथ पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता की भी होगी बेहतर व्यवस्था : पिंकी भारती

जिला परिषद की अध्यक्ष पिंकी भारती का कहना है कि उनके पास जिला परिषद 24 के सदस्य हैं, जो काफी काबिल और ऊर्जावान हैं, मैं उन लोगों के सहयोग और पदाधिकारियों के सामंजस्य से काम करूंगी. ताकि जिले का विकास हो सके.

By

Published : Nov 7, 2019, 8:49 AM IST

जिला परिषद की अध्यक्ष से बातचीत

नवादाः जिला परिषद की अध्यक्ष बनने के बाद पिंकी भारती से पहली बार ईटीवी भारत ने बातचीत की. जिसमें उन्होंने बताया कि महिलाओं के उत्थान और विकास के साथ-साथ जिला की शिक्षा और स्वच्छता उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है. इसके एलावा और भी कई एजेंडों पर वह काम करना चाहती हैं, जिससे जिले का विकास हो सके. पेश है जिला परिषद की अध्यक्ष पिंकी भारती से खास बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- विकास के किन-2 एजेंडों पर आप चल रही हैं?
उत्तर- मेरा पहला लक्ष्य है जिला परिषद को आत्मनिर्भर बनाना ताकि सरकार को इसके लिए अतिरिक्त व्यय का वहन न करना पड़े. इसके लिए हमने सोचा है कि नगर परिषद के पास पर्याप्त जमीन है तो क्यों न उस पर शॉपिंग कॉपलेक्स बनाकर आय में वृद्धि की जाए. ताकि इससे सरकार के ऊपर ज्यादा भार न पड़े.

जिला परिषद की अध्यक्ष से बातचीत करते संवाददाता

प्रश्न- आम लोगों के हित में क्या करने जा रही हैं? जिससे उन्हें लाभ मिल सके?
उत्तर- केंद्र सरकार और बिहार सरकार स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे रही है. अब हम लोगों का भी दायित्व है कि उसे सफल बनाने में सहयोग करें. इसी को मद्देनजर रखते हुए हमने जिला परिषद के अंतर्गत आने वाले हाट या बस स्टैंड पर स्वच्छता को बनाए रखने के लिए शौचालय व पानी की व्यवस्था की है. ताकि यात्रियों, खासकर महिला यत्रियों को परेशानी का सामना ना करना पड़े.

प्रश्न- इसके अलावे आपके पास और कौन से 2 विकास के एजेंडे हैं, जिस पर आप काम करने जा रही हैं?
उत्तर- जिला परिषद के अंतर्गत कई सारी योजनाएं हैं, जिनमें खासकर स्वास्थ्य और शिक्षा संबंधी कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो इसके लिए प्रयासरत हूं.

प्रश्न- इतने सारे कार्यों की जिम्मेदारी मिली है. उसे आप कैसे कर पाएंगी?
उत्तर- मेरे पास 24 जिला परिषद के सदस्य हैं, जो काफी काबिल और ऊर्जावान हैं, मैं उन लोगों के सहयोग से काम करूंगी. साथ ही पदाधिकारियों के साथ सामंजस्य बैठाकर सरकार की योजनाओं को अंतिम लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रही हूं.

प्रश्न- आप एक महिला हैं और महिला होने के नाते आपका दायित्व बनता है कि उनके लिए विशेष रूप से कार्य करें?
उत्तर- महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है. मैं उसी को आगे बढ़ाते हुए हर जरूरतमंद महिला तक उसका लाभ पहुंचाने की कोशिश करूंगी. वैसे भी मैं उनकी समस्याओं के समाधान में हमेशा लगी रहती हूं. अब उन पर विशेष ध्यान दे रही हूं.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details