बिहार

bihar

ETV Bharat / state

उर्वरक अनुज्ञप्तिधारकों का पंद्रह दिवसीय प्रशिक्षण समाप्त, सौंपे गए प्रमाण पत्र

समापन कार्यक्रम में मौजूद प्रखंड विकास पदाधिकारी संजीव कुमार झा ने उर्वरक विक्रेताओं को किसानों का सच्चा और अच्छा मार्गदर्शक बताया. उन्होंने उर्वरक के सही रख रखाव के बारे में जानकारी दी.

By

Published : Dec 30, 2020, 5:36 PM IST

nawada
nawada

नवादा: जिले में ग्राम निर्माण मण्डल सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा के बैनर तले उर्वरक अनुज्ञप्तिधारकों के दूसरे बैच के पन्द्रह दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स का विधिवत समापन किया गया. यह सर्टिफिकेट कोर्स कृषि विज्ञान केंद्र में कराया जा रहा था. बुधवार को शिक्षण के अंतिम दिन स्थानीय विधायक मोहम्मद कामरान ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया. साथ ही उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए तकनीक व जानकारियों को किसानों तक सही ढंग से पहुंचाने की अपील की.

उर्वरक के सही रख रखाव की दी जानकारी
स्थानीय विधायक मोहम्मद कामरान ने कहा कि किसानों को उचित सलाह दी जाए जिससे कि वृहद स्तर पर वे लाभान्वित हो. साथ ही उत्पादन के साथ ही फसलों की गुणवत्ता और भूमि की उर्वरा शक्ति का संतुलन बना रहे. समापन कार्यक्रम में मौजूद प्रखंड विकास पदाधिकारी संजीव कुमार झा ने उर्वरक विक्रेताओं को किसानों का सच्चा और अच्छा मार्गदर्शक बताया. उन्होंने उर्वरक के सही रख रखाव के बारे में जानकारी दी.

सौंपे गए प्रमाण पत्र

तकनीकों को किसानों के बीच साझा करने की अपील
प्रखंड विकास पदाधिकारी संजीव कुमार झा ने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण में सीखे गए तकनीकों को किसानों के बीच साझा करने की अपील की. कृषि विज्ञान के केंद्र के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान डॉ. रंजन कुमार सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया. मौके पर कृषि वैज्ञानिक निरंजन प्रसाद सिंह, डॉ. धनन्जय कुमार, डॉ. जयवंत कुमार सिंह, विकास कुमार, सुमिताप रंजन, सुमित कुमार, रविकांत चौबे, रौशन कुमार, पिंटू पासवान आदि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details