बिहार

bihar

2 महीने बाद खुला संकटमोचन मंदिर का कपाट, श्रद्धालुओं ने की महामारी दूर करने की कामना

By

Published : Jun 8, 2020, 12:24 PM IST

Updated : Jun 8, 2020, 3:40 PM IST

नवादा में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक कुल 138 मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें से 64 स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं. वहीं एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है.

nawada
nawada

नवादा:जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. इस बीच गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार सोमवार से धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल आदि खोल दिए गए हैं. जिसके बाद से मंदिरों में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है. इसी क्रम में नवादा के प्रसिद्ध संकटमोचन मंदिर में भी भक्त दर्शन के लिए पहुंचे.

लोगों की जुटी भीड़

सरकार की तरफ से जारी निर्देशों का ख्याल रखते हुए मंदिर के व्यवस्थापक, भक्तों को सबसे पहले सैनिटाइज करवा रहे हैं. उसके बाद ही सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए मंदिर के अंदर भेजा जा रहा है. लगभग दो महीने बाद मंदिर आनेवाले श्रद्धालु काफी खुश दिख रहे हैं और भगवान से कोरोना महामारी को दूर करने की कामना कर रहे हैं.

लोगों की जुटी भीड़

श्रद्धलुओं को समझाया गया नियम
मंदिर के महंत नुकुलदेव महाराज ने बताया कि मंदिर को पूरी तरह से सैनिटाइज कराया गया है. उसके बाद ही इसे खोला गया है. मंदिर में श्रद्धलुओं को सैनिटाइज कराया जा रहा है. फिर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए अंदर भेजा जा रहा है. इस दौरान श्रद्धालुओं का मास्क पहनना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि हम प्रभु से कामना करते हैं कि इस महामारी को जल्द दूर करें. साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की कि मास्क जरूर लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

सोशल डिस्टेंसिंग का हो रहा पालन

सरकारी निर्देशों का पालन अनिवार्य
बात दें कि, सरकारी दिशा-निर्देश के अनुसार किसी भी धार्मिक स्थल में एक स्थान पर पांच से ज्यादा श्रद्धालु का रुकना मना है. प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था करना और मास्क लगाना अनिवार्य है. इसके अलावे मंदिर के गर्भगृह में जाने पर प्रतिबंध है. मूर्ति, पवित्र ग्रंथों को छूने और घंटी बजाने पर भी रोक है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है.

Last Updated : Jun 8, 2020, 3:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details