बिहार

bihar

नवादा में निकाला गया जल-जीवन हरियाली जागरूकता रथ, DM ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

By

Published : Sep 16, 2019, 5:24 PM IST

2 अक्टूबर से जल जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत हो रही है. लोगों को जागरूक करने के लिए जिले में दो जल जीवन हरियाली रथों को रवाना किया गया.

जल जीवन हरियाली जागरूकता रथ

नवादाः2 अक्टूबर से जल-जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत हो रही है. इसी अभियान के तहत राज्य सरकार की ओर से जागरूकता फैलाने के लिए जिले में दो रथ रवाना किये गये. जिलाधिकारी कौशल कुमार ने जिला समाहरणालय परिसर से रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जल-जीवन हरियाली रथ एक सप्ताह तक पूरे जिले में भ्रमण करेगा.

जीवित होंगेआहार, पोखर, तालाब
जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि लोगों को जल संचय, जल संरक्षण के बारे में रैली के माध्यम से जागरूक किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिले में करीब 127 योजनाएं शुरू हो रही हैं. इसके लिए सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि मनरेगा से हर पंचायत में एक तालाब को चयनित किया गया है. उन्होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से आगे भी आहार, पोखर, तालाब जो अब तक मृतप्राय हो चुके हैं उसे जीवित करने का काम किया जाएगा.

जल-जीवन हरियाली जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाते जिलाधिकारी

क्या है इनका कहना?
डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार ने बताया कि, जिले में भारी जल संकट को देखते हुए जल-जीवन हरियाली जागरूकता रथ रवाना किया गया. जो एक सप्ताह तक पूरे जिले में भ्रमण करेगा. उन्होंने बताया कि एक रथ रजौली एयर दूसरा नवादा के सुदूर गांवो में जागरूकता फैलाएगा. इस अवसर पर डीपीओ समग्र शिक्षा, मुस्तफा हुसैन भी मौजूद रहे.

नवादा से ईटीवी भारत की रिपोर्ट

सूखे से निजात के लिए पहल
साथ ही जिलाधिकारी कौशल कुमार ने ईटीवी भारत के माध्यम से सभी लोगों से जल बचाने की अपील की. जल को बहुमूल्य बताते हुए अपने घर में जल संरक्षित करने को कहा. जिससे हर साल सूखे की चपेट में आने से निजात मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details