बिहार

bihar

By

Published : Sep 15, 2020, 5:05 PM IST

ETV Bharat / state

नवादा : शिक्षा सेवकों की पहल, बच्चों और व्यस्क महिलाओं के लिए शिक्षा साक्षरता पर चर्चा

नवादा में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शिक्षा सेवकों की ओर से बैठक आयोजित कर बिंदुवार चर्चा की गई. इसके साथ ही बच्चों में शिक्षा का अलख जगाने को लेकर भी बातचीत की गई.

nawada
nawada

नवादा(हिसुआ):जिले के हिसुआ प्रखंड कार्यालय में बिहार राज्य शिक्षा सेवक/तालिमी मरकज संघ के प्रखंड अध्यक्ष रामकृपाल चौधरी अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई. बैठक में निर्देशक जनशिक्षा सह अपर सचिव शिक्षा विभाग बिहार पटना पत्रांक 1403 दिनांक 10 सितंबर 2020 के आलोक में सेवकों की ओर से बच्चों और व्यस्क महिलाओं की शिक्षा साक्षरता के लिए किए जाने वाले कार्यों की बिंदुवार चर्चा की गई.

इस दौरान कंडिका की ओर से अपने पोषक क्षेत्र के 15 से 45 वर्ष की असाक्षर महिलाओं के परिवार के सदस्यों को नाम और पता लिखने का अभ्यास कराने पर गहन मंथन किया गया. क्षेत्र के शिक्षा सेवकों को अभी तक सहायक सामग्री उपलब्ध नहीं कराई गई है. जिससे अभ्यास करना न्याय संगत नहीं प्रतीत हो रहा है. सेवकों की ओर से 6 से 14 वर्ष आयु के बच्चों के साथ कहानी, कथा वाचन और उससे जुड़े सवाल-जवाब करने की तैयारी की जा रही है. महिलाओं को प्रतिदिन गीत, कविता, प्रार्थना का अभ्यास कराने की भी योजना बनाई गई है.

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश
शिक्षा सेवकों की मानें तो क्षेत्र की महिलाओं को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने, सहायता समूह और रोजगार से जोड़ने में मदद करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए वे संकल्पित हैं. उन्होंने अपने-अपने पोषक क्षेत्र में स्वीप कार्यक्रम के तहत लोगों को कोविड-19 को लेकर जागरूक किया. बावजूद उन्हें बीते 3 महीनों से वेतन नहीं मिला है.

वेतन न मिलने से भुखमरी की नौबत
वेतन नहीं मिलने और मानदेय नहीं आने के कारण सभी शिक्षा सेवक भुखमरी के कगार पर हैं. इस कार्यक्रम के समापन के पूर्व सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि एक सप्ताह के भीतर मानदेय नहीं दिया जाता है तो उग्र आंदोलन किया जाएगा. बैठक में जिला उपाध्यक्ष मुकेश मांझी, प्रदेश संयुक्त सचिव कलाम उद्दीन, प्रखंड सचिव संतोष मांझी, प्रखंड कोषाध्यक्ष सविता कुमारी चौधरी, सदस्य मोहम्मद शमशाद, मो. इद्रीश, राजेंद्र मांझी, मो. रिजवान, संजीत राजवंशी, वीरेंद्र कुमार सहित कई लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details