बिहार

bihar

बुखार से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत, बीमारों के इलाज में जुटी डॉक्टरों की टीम

By

Published : Aug 14, 2021, 9:12 PM IST

नवादा में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की 6 दिन के अंदर बुखार लगने से मौत हो गई. अभी और लोग भी बुखार से पीड़ित हैं. घटना की सूचना मिलने के बाद डॉक्टरों की टीम मौके पर भेजी गई है. बीमार सदस्यों का इलाज किया जा रहा है. पढ़िए पूरी खबर.

बुखार लगने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की हुई मौत
बुखार लगने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की हुई मौत

नवादा: बिहार के नावदा जिले में पिछले 6 दिनों में एक ही परिवार (Same Family) के तीन सदस्यों की बुखार (Fever) से मौत हो गई. घटना की सूचना मिलते ही सीएस (CS) ने जिला पदाधिकारी (DM) के आदेशानुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Center) गोविंदपुर के स्वास्थ्य प्रबंधक (Health Manager) अरविंद कुमार को इसकी जानकारी देते हुए, घटनास्थल पर तुरंत डॉक्टरों की टीम (Doctor Team) भेजने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें-मोबाइल के लिए बेटे ने मांगा 28 हजार, मां बोली 10 हजार ले लो तो नाराज होकर लगा ली फांसी

दरअसल, गोविंदपुर पंचायत के ग्राम बाराताड़ में दलित समुदाय के एक ही परिवार के सदस्यों की 6 दिनों के अंदर, दो-दो दिन के अंतराल में तीन सदस्यों की बुखार लगने से मौत हो गई. मरने वालों में रामविलास राजवंशी की 40 वर्षीय पत्नी लालो देवी, 9 वर्षीय पुत्री करिश्मा कुमारी एवं 3 वर्षीय पुत्री करीमा कुमारी है. घटना की जानकारी ग्रामीणों के द्वारा स्थानीय मुखिया अफरोजा खातून को दिया गया.

मुखिया ने इसकी सूचना जिला पदाधिकारी यशपाल मीना को दी. यशपाल मीणा ने इसकी जानकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी नीरज कुमार राय एवं नवादा सीएस को दी.

ये भी पढ़ें-बारिश का कहर: बारिश से गिरी घर की कच्ची दीवार, मलबे में दबकर दो की मौत

सीएस ने जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोविंदपुर के स्वास्थ्य प्रबंधक अरविंद कुमार को इसकी जानकारी देते हुए घटनास्थल पर तुरंत डॉक्टरों की टीम को भेजने का आदेश दिया. निर्देशानुसार स्वास्थ्य प्रबंधक ने घटनास्थल पर डायरिया कंट्रोल टीम में सम्मिलित मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर रविंद्र कुमार विश्वकर्मा, फार्मासिस्ट प्रमोद कुमार एवं जितेंद्र कुमार को भेजा.

डॉक्टरों ने स्थिति का जायजा लिया. डॉक्टर रविंद्र कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि तीन लोगों की मौत बुखार लगने के कारण हुई है और उसी परिवार के दो और लोग बीमार हैं. जिसे इलाज के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी के वाहन से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया.

ये भी पढ़ें-छपरा में धर्मशाला की दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत

जो बुखार से पीड़ित निभा कुमारी की जांच में टाइफाइड (Typhoid) की पुष्टि हुई. जबकि दूसरी मृतका बेबी देवी जो कमजोर हालत में थी, सभी का इलाज चल रहा है. मृतका लालो देवी के पति रामविलास राजवंशी ने बताया कि 6 दिनों के अंतराल में बुखार लगने से हमारी पत्नी एवं दो पुत्रियों की मौत हो गई है. 14 वर्षीय पुत्री निभा कुमारी बुखार से पीड़ित है और मेरी भाभी बेबी देवी भी बीमार हैं. उनका इलाज किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-बांका: दीवार गिरने से महिला की मौत, परिजनों को रो-रोकर हुआ बुरा हाल

ये भी पढ़ें-चीन में पढ़ने गए बिहार के छात्र की मौत, भाजपा सांसद ने की विदेश राज्य मंत्री से संज्ञान लेने की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details