बिहार

bihar

गांधी जयंती पर वैक्सीनेशन का महाअभियान, 34 हजार 138 लोगों को दिया गया टीका

नवादा में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया गया. जहां 366 टीका केंद्रों पर 34 हजार 138 लोगों को टीका दिया गया. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : Oct 2, 2021, 9:37 PM IST

Published : Oct 2, 2021, 9:37 PM IST

Vaccination campaign on Gandhi Jayanti in Nawada
Vaccination campaign on Gandhi Jayanti in Nawada

नवादा: कोरोना से निर्णायक जंग जीतने के लिए सभी का वैक्सीनेशन (Vaccination) होना बेहद जरूरी है. ऐसे में कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) और लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri Jayanti) की जयंती पर कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) का महाअभियान चलाया गया. इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को जिले में 366 केंद्र बनाया गया था. जहां सुबह से ही लोग टीका लेने के लिए पहुंचे थे. इस महाअभियान को लेकर टीका लेने पहुंचे लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला.

यह भी पढ़ें -'एक अधूरा.. दो से पूरा', इसी मंत्र से जीत सकेंगे कोरोना से जंग: स्वास्थ्य मंत्री

बता दें कि टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिए 3 दिनों से जिलाधिकारी नवादा और उप विकास आयुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्थानीय अधिकारियों को लगातार निर्देश दे रहे थे. आज भी डीएम ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण कराने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें.

डीएम ने कहा कि सभी केंद्रों का निरीक्षण करें और लक्ष्य के अनुरूप टिका दिलवाना सुनिश्चित करें. किसी प्रकार की लापरवाही और उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मियों से कहा कि अनावश्यक कार्य में विलंब ना करें, टीका लेने आए व्यक्ति को गाइडलाइन का पालन करते हुए टीका का कार्य आगे बढ़ाए. कोई भी जिलावासी टीकाकरण से वंचित नहीं रहे. जब तक शत-प्रतिशत टीका नहीं होगा तब तक यह अभियान चलता रहेगा.

बात दें कि कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत आज शाम 5 बजे तक विभिन्न प्रखंडों में टीकाकरण की स्थिति इस प्रकार रही. वारिसलीगंज 5677, नवादा सदर 5613, अकबरपुर 3050, रजौली 2539, सिरदला 2478, हिसुआ 2201, रोह 2164 ,पकरीबरामा 2041 , मेस्कौर1912 नारदीगंज 1870, काशीचक 1391, नरहट 1338, कौवाकोल 1091 और गोविंदपुर 773 के साथ कुल 34,138 व्यक्तियों को आज टीकाकरण कराया गया.

जिला जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि इससे स्पष्ट है कि आज सर्वाधिक टीकाकरण वारिसलीगंज प्रखंड में 5677 और सबसे कम टीकाकरण गोविंदपुर प्रखंड में 773 व्यक्तियों को लगाया गया. टीकाकरण अत्यंत ही कारगर महत्वपूर्ण और उपयोगी है. उन्होंने कहा कि इस टीका का साइड इफेक्ट कुछ भी नहीं है. यही एक ऐसा हथियार है जिसके बलबूते पर जिला को कोविड के संक्रमण से मुक्त किया जा सकता है.

अधिकारी ने बताया कि आगामी त्यौहार और व्रत का महीना है. जिसमें भीड़ की संभावना बनी रहती है. जिले वासियों को भीड़ से बचना है और टीकाकरण भी कराना है. जो व्यक्ति अब तक टीकाकरण नहीं कराए हैं. वे निकट के केंद्रों पर जाकर टीका अवश्य लगवा लें और अपने परिवार और समाज को इससे वैश्विक महामारी से छुटकारा दिलाए.

यह भी पढ़ें -

कोरोना के खिलाफ जंग, टीकाकरण का आंकड़ा 90 करोड़ पार

बारिश के कारण रोहतास में धीमी हुई वैक्सीनेशन की रफ्तार, 1.62 लाख टीकाकरण का है लक्ष्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details