बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नवादा: उपभोक्ता अधिकार दिवस का आयोजन लोगों को किया गया जागरूक

नवादा के जिला उपभोक्ता संरक्षण फोरम के कार्यालय में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया. इस दौरान लोगों को उनके अधिकार के प्रति जागरूक किया गया.

उपभोक्ता संरक्षण फोरम
उपभोक्ता संरक्षण फोरम

By

Published : Mar 15, 2021, 4:16 PM IST

नवादा: सोमवार को समाहरणालय स्थित जिला उपभोक्ता संरक्षण फोरम के कार्यालय में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया. जिसकी अध्यक्षता जिला उपभोक्ता फोरम की सदस्य डॉ पूनम शर्मा ने किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर हम सभी उपभोक्ताओं को जागरूककरने का काम कर रहे हैं.

उपभोक्ताओं को किया जागरूक
उन्होंने बताया जिले में नुक्कड़ सभा का आयोजन कर उपभोक्ताओं को जागरूक किया जा रहा है. हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है. इस दिन उपभोक्ताओं को उनके उपभोक्ता अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाये जाने का उद्देश्य ग्राहकों को किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाना और उन्हें इसके प्रति जागरुक करना है.

ये भी पढ़ें- बंध्याकरण के बाद भी महिला गर्भवती, जिला उपभोक्ता आयोग में शिकायत, 11 लाख मुआवजे की मांग

उपभोक्ता फोरम में करें अपील
प्रत्येक उपभोक्ता को इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि वह जिस चीज पर पैसे खर्च कर रहा है. उससे कहीं उसका नुकसान तो नहीं हो रहा है. भारत सरकार देश में ग्राहकों को जागरूक करने के लिए लंबे समय से 'जागो ग्राहक जागो' अभियान चला रही है. उपभोक्ताओं कोई परेशान करे या ठगे तो उपभोक्ता फोरम में अपील करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details