बिहार

bihar

नवादा में बिहार दिवस कार्यक्रम का आयोजन, डीएम ने दी योजनाओं की जानकारी

By

Published : Mar 22, 2022, 6:02 PM IST

नवादा में बिहार दिवस कार्यक्रम का आयोजन हर्षोल्लास के साथ किया गया. जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम किए गए. इससे पहले डीएम यशपाल मीणा और एसपी डीएस सावलाराम ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस बार बिहार दिवस कार्यक्रम का थीम 'जल-जीवन हरियाली' रखा गया था. पढ़ें पूरी खबर...

नवादा में बिहार दिवस कार्यक्रम का आयोजन
नवादा में बिहार दिवस कार्यक्रम का आयोजन

नवादा: बिहार एक अलग राज्य में रूप में आज 22 मार्च को अपनी 110वीं वर्षगांठ (Bihar Diwas 2022) मना रहा है. आज ही के दिन सन 1912 में बिहार संयुक्त प्रांत से अलग होकर एक अलग राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था. इसको लेकर राज्य भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है. इसी क्रम में नवादा में भी बिहार दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन (Bihar Diwas program organize at Nawada) हुआ. कार्यक्रम हरिश्चंद्र स्टेडियम में किया गया था. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि जिला के डीएम यशपाल मीणा (Nawada DM Yashpal Meena) और एसपी डीएस सावलाराम (Nawada SP DS Savlaram)शामिल हुए.

यह भी पढ़ें:Bihar Diwas 2022: आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन का उद्घाटन, लोगों को किया जा रहा जागरूक

पुराने भवन पुस्तकालय में परिवर्तित: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम यशपाल मीणा ने कहा कि इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में जिले के छात्रों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. विज्ञान संकाय में सौरभ कुमार ने पूरे बिहार राज्य में प्रथम स्थान लाकर जिले का नाम ऊंचा किया है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने सभी पंचायतों के पुराने भवनों को नवीनीकरण करके पुस्तकालय में परिवर्तित किया है. जिसमें सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी. छात्र यहां शांत और स्वच्छ वातावरण में पढ़ाई कर सकेंगे.


नवादा आकांक्षी जिला घोषित:जिलाधिकारी ने बताया कि नीति आयोग ने नवादा को आकांक्षी जिला घोषित किया है. इसके तहत जिले के विकास और सौन्दर्यीकरण के लिए 23 करोड़ रुपये मिले है. इन पैसों से कई योजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दालों के प्रोसेसिंग प्लान के लिए 20 लाख रुपये, मसाले के प्रोसेसिंग प्लान के लिए 14 लाख और 10 लाख में फल-सब्जी के लिए पाॅलीहाउस निर्माण कराया जाएगा. इसके अलावा 10 सरकारी स्कूल में साईंस पार्क निर्माण के लिए 50 लाख रूपए आवंटित किए गए है.

नीति आयोग को भेजा गया प्रस्ताव: जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि योजनाओं के लिए पैसों की स्वीकृति के लिए नीति आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है. उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल नवादा और अनुमंडलीय अस्पताल रजौली में अल्ट्रासाउन्ड मशीन लगाने के लिए 46 लाख रुपये, सभी प्रखंडों में एक-एक विद्यालय में ओपेन जीम के निर्माण के लिए करीब 1 करोड़ 12 लाख, स्मार्ट आंगनबाड़ी सह प्ले स्कूल 3 करोड़ 35 लाख, मैटरनीटी ऑपरेशन थियेटर तथा 12 बेड का मैटरनीटी वार्ड के लिए 1 करोड़ 36 लाख रूपये का प्रस्ताव भेजा गया है.

यह भी पढ़ें:Bihar Diwas 2022: बिहार दिवस पर विभिन्न जिलों में स्कूली बच्चों ने निकाली प्रभात फेरी

उन्होंने जिला के लोगों से अपील की है कि रामनवमी का त्योहार भी शांतिमय वातावरण में आपस में मिलजुलकर मनाएं. उन्होंने नागरिकों से कहा कि विकास योजनाओं और सरकारी कार्यक्रमों को जमीन पर उतारने के लिए जिला प्रशासन को सहयोग करें. कार्यक्रम में विशेष रूप से अपर समाहर्ता उज्जवल कुमार सिंह, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डाॅ. कारी प्रसाद महतो, अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती सहित जिले के अन्य पदाधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details