बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लापरवाही: इस स्कूल में खराब पड़े हैं दोनों हैंडपंप, पानी पीने घर जाते हैं बच्चे

स्कूल के बच्चों का कहना है कि पानी की कमी के कारण स्कूल में मिलने वाले मिड-डे-मील का भोजन भी नहीं खा पाते. यहां शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है.

By

Published : Sep 19, 2019, 1:22 PM IST

खराब पड़े हैंडपंप

नवादाः सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद आज भी सरकारी स्कूलों की हालत बद से बदतर है. वैसे तो जिले के कई स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव है. लेकिन नवादा सदर प्रखंड के गोनवां उत्क्रमित मध्य विद्यालय की बात ही जुदा है. स्वच्छता के मामले में तो यह विद्यालय अभी कोसों दूर है. हर तरफ गंदगी ही गंदगी फैली हुई है. स्कूल के बच्चों को अगर प्यास लगी तो वह पानी पीने अपने घर जाते हैं.

स्कूल में बुनियादी सुविधाओं का अभाव और जानकारी देते बच्चे व प्रिंसिपल

खराब पड़ा है स्कूल का हैंडपंप
दरअसल, इस विद्यालय में दो ही हैंडपंप हैं और दोनों ही सफेद हाथी साबित हो रहे हैं. बच्चे पानी के लिए तरस रहे हैं. पानी की कमी के कारण बच्चे स्कूल में मिलने वाला भोजन भी नहीं खा पाते. हालांकि साथ निश्चय योजना का एक नल यहां लगा हुआ है, लेकिन समय पर पानी स्टोर नहीं होने की स्थिति में बच्चों को अपने घर जाना पड़ता है.

स्कूल का शौचालय

स्कूल में हर तरफ फैली रहती है गंदगी
इस स्कूल में साफ-सफाई भी नहीं रहती. हर तरफ गंदगी ही गंदगी फैली हुई है. दो अलग-अलग जगहों पर शौचालय बने हुए हैं. लेकिन गंदगी इतनी की बच्चे दूर से ही निकल जाते हैं. एक शौचालय में तो ताला जड़ा हुआ है. आस-पास गंदगी फैली हुई है. ऐसी स्थिति में बच्चियां कैसे शौच जाती होगीं, यह अंदाजा आप खुद ही लगा सकते हैं.

खराब पड़े हैंडपंप

नहीं खा पाते स्कूल में खाना
विद्यालय में करीब 250 बच्चे नामांकित हैं. जिसमें तकरीबन 150 बच्चे रोजाना उपस्थित होते हैं. छठी क्लास की प्रियंका कुमारी का कहना है कि यहां पीने के पानी तक की व्यवस्था नहीं है. शौचालय भी गंदा पड़ा है. उसका कहना है कि हर स्कूल में पानी टंकी बैठी हुई है, लेकिन यहां पर वो भी नहीं है. वहीं, शुभम कुमार का कहना है कि स्कूल में बिजली की व्यवस्था भी नहीं है. यहां शुद्ध पीने के पानी का व्यवस्था नहीं है. पानी पीने के लिए हमें घर जाना पड़ता है. जिसकी वजह से हम खाना नहीं खा पाते हैं.

जानकारी देती छात्रा

स्कूल में नहीं है चहारदीवारी
विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक श्रीनाथ कुमार का कहना है कि चापाकल खराब है, इसके लिए विभाग को लिखा है. एसडीओ साहब को भी बोला गया है. उन्होंने जांच करवाने की बात कही है. यहां साफ-सफाई की सबसे बड़ी समस्या है. स्कूल में चहारदीवारी नहीं है. अगर यह बन जाती तो इतनी समस्या नहीं होती. रही बात बिजली की तो इसके लिए बिजली मिस्त्री को कहा गया है.

डीपीओ ने जांच का दिया भरोसा
समग्र शिक्षा अभियान के प्रभारी डीपीओ मो. मुस्तफा हुसैन का कहना है कि आपके माध्यम से ही जानकारी मिल रही है. इसकी जांच करवाएंगे. खासकर शौचालय, चापाकल और चहारदीवारी की बात है तो उसे देख लेते हैं, जैसा भी होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details