बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Nawada News: नवादा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 21 साइबर अपराधी गिरफ्तार

नवादा में 21 साइबर अपराधी गिरफ्तार हुआ है. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए सभी को एक बगीचे से गिरफ्तार किया गया है. घटना जिले के वारसलीगंज थाना क्षेत्र की है.

By

Published : Apr 21, 2023, 3:40 PM IST

साइबर अपराधी से सावधान
साइबर अपराधी से सावधान

नवादा:बिहार के नवादा में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. जिले के वारसलीगंज थाना की पुलिस ने 21 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया (21 Cyber Criminals Arrested) है. गिरफ्तार किए गये अपराधियों के पास से मोबाइल, नोटबुक, रजिस्टर्ड सहित अन्य सामान बरामद किया गया है. पुलिस सभी अपराधियों से पूछताछ करने में जुटी हुई है.

ये भी पढ़ें- साइबर ठगी का हॉटस्पॉट बना बिहार, साल 2022 में 74 करोड़ रुपये की ठगी

21 साइबर अपराधी गिरफ्तार: बताया जाता है कि साइबर ठग विभिन्न राज्यों के लोगों को पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, लॉटरी आदि का झांसा देकर साइबर ठगी किया करते थे. साइबर अपराधियों पर नकेल कसने को लेकर एसपी के द्वारा लगातार छापेमारी की जा रही है. आए दिन साइबर अपराधी गिरफ्तार किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में नवादा जिले के वारसलीगंज थाना क्षेत्र की पुलिस ने आजमपुर गांव स्थित मामासन बगीचे में बैठे 21अपराधियों को गिरफ्तार किया है. फिलहाल पुलिस गिरफ्त में आए सभी अपराधियों से पूछताछ की जा रही है.

कैसे होता है साइबर अपराध: साइबर अपराध ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है. इसमें अपराधी आपसे फोन या अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़ेंगे और आपके खाते से पैसा उड़ा लेंगे. कई बार अपराधी झांसे में देकर भी ठगी की घटना को अंजाम देते हैं. हालांकि, पुलिस की ओर से इससे बचने को लेकर जागरूकता भी फैलाई जा रही है.

साइबर ठग लोगों को ऐसे बनाते हैं शिकार:फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल के जरिए ठगी हो रही है. व्हाट्सएप के जरिए सेक्सटॉर्शन, एटीएम ब्लॉक होने के नाम पर ठगी, केवाईसी के नाम पर फर्जीवाड़ा, क्रेडिट कार्ड के नाम पर ठगी, चिकित्सक के पास नंबर लगाने के नाम पर ठगी, ऑनलाइन सीएनएफ लेने के नाम पर फर्जीवाड़ा, सोशल मीडिया के जरिए विवाह के नाम पर ठगी, मैसेज बॉक्स में लॉटरी के नाम पर ठगी, लिंक क्लिक कर भरने पर ठगी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details