बिहार

bihar

ETV Bharat / state

ई-गवर्नेंस और इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी एजुकेशन को लेकर कार्यशाला का आयोजन

हरदेव भवन में ई गवर्नेंस और इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी एजुकेशन को लेकर आयोजित कार्यशाला में बदलते स्वरूप के साथ गवर्नेंस में आए बदलाव के बारे में जानकारी दी गई.

By

Published : Dec 10, 2019, 5:31 PM IST

nalanda
कार्यशाला का आयोजन

नालंदा: बिहारशरीफ में समाहरणालय के हरदेव भवन में ई गवर्नेंस और इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी एजुकेशन को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी, कार्यपालक सहायक और अन्य कर्मियों ने भाग लिया. कार्यशाला में तकनीक के बदलते स्वरूप के साथ गवर्नेंस में आए बदलाव के बारे में जानकारी दी गई.

ई-गवर्नेंस एक सशक्त माध्यम
कार्यशाला में बताय गया कि आज के समय में ई गवर्नेंस एक सशक्त माध्यम है. जिससे लोग बहुत सारी सेवाओं का लाभ घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं. इसके माध्यम से बताया गया कि केंद्र सरकार ने ई-गवर्नेंस के तहत करीब 300 सेवाओं के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है. जिसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को उठाना चाहिए.

ई-गवर्नेंस और इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी एजुकेशन को लेकर कार्यशाला

महत्वपूर्ण सेवाओं के बारे में दी गई जानकारी
ट्रेनर अतुल कुमार ने बताया कि कार्यशाला में ई-गवर्नेंस के माध्यम से ई-रक्तकोश, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, ई-राही, डीजी लॉकर, डिजिटल पेमेंट और हॉस्पिटल जैसे महत्वपूर्ण सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही तकनीक के उपयोग में सुरक्षा के दृष्टिकोण से बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details