बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नालंदा: नहीं मिली कोई सरकारी सहायता तो ग्रामीणों ने श्रमदान से बनाई सड़क

बिहार शरीफ से सटे रहुई प्रखंड के अंबा पंचायत के मिल्कीपर गांव में सैकड़ों ग्रामीणों की मदद से सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया गया है. इस निर्माण कार्य में लगभग 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.

By

Published : Jul 10, 2020, 5:12 PM IST

nalanda
nalanda

नालंदा(बिहार शरीफ): जिला मुख्यालय बिहार शरीफ से सटे रहुई प्रखंड के अंबा पंचायत के मिल्कीपर गांव में सैकड़ों ग्रामीणों की मदद से लगभग डेढ़ किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया गया है. इसमें अंबा पंचायत मुखिया आदित्य प्रतिभा सिन्हा और समाजसेवी जीवेश यादव प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं. इस निर्माण कार्य में लगभग 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.

स्थानीय ग्रामीण अमित ने बताया कि पिछले कई दिनों से लगातार कड़ी धूप और बरसात की परवाह किए बिना दिन-रात ग्रामीण अपने श्रमदान से इस सड़क का निर्माण कार्य कर रहे है. उन्होंने बताया कि अंबा पंचायत की स्थानीय मुखिया आदित्य प्रतिभा की देखरेख में ही यह निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है.

नहीं मिली कोई सरकारी मदद
स्थानीय लोगों ने बताया कि इस सड़क निर्माण कार्य में ना तो कोई राजनीतिक दल ने फंडिंग की है और ना ही कोई सरकारी सहायता मिली है. ग्रामीण अपने श्रमदान के बल पर ही सड़क निर्माण कर रहें है. वहीं इस संबंध में समाजसेवी जीवेश यादव ने बताया कि गांव के अंदर प्रवेश करने के लिए एक सड़क का निर्माण पिछले कई साल पहले कराया गया. लेकिन वह सड़क काफी जर्जर और दयनीय है. हमेशा इन सड़कों पर पानी भी बहता रहता है.

श्रमदान से बना दी डेढ़ किलोमीटर सड़क

लोग श्रमदान के साथ साथ कर रहे आर्थिक मदद
जीवेश यादव ने बताया कि शादी विवाह के मौके पर बड़े वाहन गांव के बाहर ही रह जाता है. घर तक इन वाहनों का जाना काफी मुश्किल होता है. इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए ग्रामीणों ने पंचायत में बैठकर इस सड़क निर्माण कार्य की नींव रखी. साथ ही सड़क निर्माण में ग्रामीणों ने श्रमदान के साथ-साथ आर्थिक मदद भी की है. इस सड़क का निर्माण पूरा होने से 5,000 ग्रामीणों को आने जाने में सहूलियत होगी. बरसात के दिनों में मरीजों को वक्त पर अस्पताल ले जाने के अलावा कई अन्य कामों में आसानी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details