बिहार

bihar

नालंदा में शुरू हुआ स्मार्ट क्लास, मंत्री बोले- सक्षम बनेंगे सरकारी स्कूल के बच्चे

By

Published : Aug 27, 2019, 5:26 PM IST

नालंदा में उन्नयन स्मार्ट क्लास का शुभारंभ ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने की. सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार इस योजना से स्कूली बच्चे काफी खुश नजर आए.

उन्नयन स्मार्ट क्लास

नालंदा: बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में उन्नयन स्मार्ट क्लास की शुरूआत हो रही है. सीएम नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा में भी इसकी शुरूआत हो गई है. नव नालंदा उच्च विद्यालय निरपुर में बच्चों को तकनीकि शिक्षा देने के लिए मंगलवार को इसकी विधिवत शुरूआत हुई. ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बटन दबा कर टीवी सेट ऑन किया. स्मार्ट क्लास में स्कूली बच्चों को रोचक जानकारियां भी दी गई.

सीएम के गृह जिले नालंदा में स्मार्ट क्लास की शुरूआत

दरअसल, बिहार के सभी स्कूलों में सीएम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट 'उन्नयन बिहार स्मार्ट क्लास' की शुरूआत की जा रही है. इसके तहत, नालंदा में स्मार्ट क्लास का उद्घाटन करने ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार पहुंचे. जहां बच्चों का उत्साह देख कर काफी प्रसन्न हुए. साथ ही इस योजना को लेकर आशान्वित नजर आए.

तकनीकी शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा
इस मौके पर मंत्री श्रवण कुमार ने शिक्षा विभाग की पहल पर चलाई जा रही स्मार्ट क्लास की तारीफ की. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार शिक्षा के क्षेत्र में लगातार काम कर रही है. इसका उदेश्य तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देना है. इसके माध्यम से सरकारी विद्यालय के बच्चे भी देश दुनिया की जानकारी हासिल करेंगे. ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे भी तकनीकी रूप से सक्षम होंगे.

नालंदा स्मार्ट क्लास
स्मार्ट क्लास का शुभारंभ करते मंत्री श्रवण कुमार

स्मार्ट क्लास से मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा
मंत्री श्रवण कुमार के मुताबिक, स्मार्ट क्लास के जरिए बिहार सरकार बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगा. बिहार सरकार की तरफ से स्कूली बच्चों के लिए कई अन्य कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है. स्मार्ट क्लास से स्कूली बच्चे काफी लाभ उठा सकते हैं. ग्रामीण इलाके के बच्चे किसी भी मायने में शहरी बच्चों से भविष्य में कम नहीं रहेंगे.

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार

सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है स्मार्ट क्लास योजना
दरअसल उन्नयन स्मार्ट क्लास योजना सीएम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. नीतीश सरकार शिक्षा के मोर्चे पर लगातार विरोधियों के निशाने पर रहती है. बिहार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए बांका में इसका प्रयोग किया गया. बांका में यह प्रयोग काफी सफल रहा. सीएम नीतीश कुमार स्मार्ट क्लास का मुआयना भी किया था. स्मार्ट क्लास के सफल प्रयोग से संतुष्ट सीएम ने इसे पूरे बिहार में लागू करने का निश्चय लिया. इस योजना को बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में शुरू किया जा रहा है. स्मार्ट क्लास में बच्चों को कम्प्यूटर, इन्टरनेट और प्रोजेक्टर के जरिए पढ़ाई कराई जाएगी.

नालंदा स्मार्ट क्लास

ABOUT THE AUTHOR

...view details