बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अब नहीं होगी ऑक्सीजन की किल्लत, करोड़ों की लागत से नालंदा में लगेंगे 3 प्लांट

नालंदा में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए सांसद कौशलेंद्र कुमार ने 3 ऑक्सीजन प्लांट की अनुशंसा अपने सांसद निधि मद से की है. करोड़ों की लागत से जिले में तीन ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे.

By

Published : May 16, 2021, 6:50 PM IST

नालंदा
नालंदा

नालंदा: बिहार समेत नालंदा जिले में मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत के मद्देनजर और भविष्य में किसी तरह की त्रासदी में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत ना हो इसके लिए नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार ने जिला मुख्यालय समेत सभी अनुमंडलों में कुल 3 ऑक्सीजन प्लांट की अनुशंसा अपने सांसद निधि मद से की है.

ये भी पढ़ें-IGIMS में बढ़ाए जाएंगे 25 ICU बेड, कोविड मरीजों के लिए 500 बेड बनाने की तैयारी

''कोविड-19 की दूसरी लहर ने हम सभी को बड़ी सीख दी है, पिछले 2 सप्ताह से ऑक्सीजन प्लांट मशीनरी लगाने वाली कुछ कंपनियों के फील्ड ऑफिसर से बात हुई, जहां नालंदा में 3 अलग-अलग जगहों पर प्लांट स्थापित किए जाने को लेकर सहमति बनी. फिर हमने नालंदा के लोगों के लिए जनहित और स्वास्थ्य हित को ध्यान में रखते हुए यथाशीघ्र तीनों ऑक्सीजन प्लांट की अनुशंसा कर दी है.''- कौशलेंद्र कुमार, नालंदा सांसद

'नहीं होगी ऑक्सीजन की किल्लत'
उन्होंने कहा कि तीनों ऑक्सीजन प्लांट के लिए जितनी भी राशि लगे उसका आकलन जिला योजना पदाधिकारी से मांगा है. हमने ऑक्सीजन प्लांट ही नहीं बल्कि सदर अस्पताल बिहार शरीफ, अनुमंडल अस्पताल राजगीर और अनुमंडल अस्पताल हिलसा तीनों में ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाने के लिए भी निर्देशित किया है. जिससे मरीजों के बेड तक ऑक्सीजन सप्लाई पाइप लाइन के द्वारा की जा सकें.

सांसद ने पदाधिकारियों से की चर्चा
नालंदा जिले के जिला योजना पदाधिकारी उदय शंकर प्रसाद ने बताया कि सभी आवश्यक मापदंड को पूरा करते हुए जिला पदाधिकारी के निर्देश पर उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन एवं अन्य वरीय पदाधिकारी के साथ इस पर बैठक हो चुकी है. नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार भी कई दौर की वार्ता मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाली कंपनियों एवं जिला पदाधिकारी सिविल सर्जन से कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें-तेजस्वी के बाद कांग्रेस भी अश्विनी चौबे पर हमलावर, पूछा- 'हर बार नई एंबुलेंस थी तो कहां है बाकी 15 एंबुलेंस'

नालंदा सांसद के प्रयासों की प्रशंसा
लगभग 35 दिनों में यहां ऑक्सीजन प्लांट नालंदा में काम करना शुरू कर देगा. इस खबर से जहां नालंदा की जनता चैन की सांस ले रही है. वहीं, इन कार्यों के लिए नालंदा के बुद्धिजीवियों ने स्वास्थ्य प्रेमियों, शिक्षा प्रेमियों, छात्र, नौजवान, गरीब मजदूर, किसान और चिकित्सकों ने नालंदा सांसद के कार्यों की जमकर प्रशंसा की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details