बिहार

bihar

नीतीश सरकार में अब गांव को बनाया जा रहा है 'स्मार्ट'

By

Published : Jun 13, 2019, 9:26 AM IST

यहां सिर्फ शहर ही नहीं बल्कि इसके साथ-साथ गांव को भी स्मार्ट बनाया जा रहा है.

ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार

नालंदा: सीएम नीतीश कुमार के नजदीकी मंत्रियों में शुमार बिहार के ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार का कहना है कि बिहार में विकास की गति तेज हो गई है.

विकास कार्यों ने पकड़ी तेजी

सरकार विकास कार्यों को तेजी से पूरा कर रही है. यहां सिर्फ शहर ही नहीं बल्कि इसके साथ-साथ गांव को भी स्मार्ट बनाया जा रहा है. अपने गृह जिला नालंदा के नूरसराय प्रखण्ड स्थित लोहड़ी गांव में करीब 5 लाख 50 हजार की लागत से बने सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया. इस भवन में बैठकर गांव के लोग विकास की रूप रेखा तैयार कर सकते हैं. इसका उपयोग सरकारी कार्यक्रमों, किसान गोष्ठी से लेकर गांव के विभिन्न कार्यों में लोग एकजुट होकर सामाजिक कार्य कर सकते हैं. इसके माध्यम से सामाजिक, सांस्कृतिक विकास कार्यों को गति प्रदान किया जा सकता है.

मीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार

हर घर तक सुविधा पहुंचा रही सरकार
भवन उद्घाटन के मौके पर मंत्री श्रवण कुमार ने कहा हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ने का काम किया जा रहा है. नाली, गली और नल जल योजना का लाभ हर गांव तक पहुंचाया जा रहा है. इसके अलावे हर घर तक बिजली और शौचालय निर्माण का काम तेजी से हो रहा है. सूबे के 36 लाख परिवारों को वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ मिलेगा. इससे हर वर्ग और समुदाय के लोग इस योजना से लाभान्वित होगें.

ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार

जर्जर सड़क होगा दुरूस्त
उस मौके पर उन्होनें कहा कि ककड़िया से लोहड़ी तक की सड़क की खराब स्थिति को जल्द दुरूस्त किया जाना है. इसके लिए कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया है. सोहडीह से ककड़िया तक जर्जर हो चुकी सड़क को भी बनाने का आदेश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details