बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नालंदा: बिहारशरीफ में राजस्थानी कलाकार बना रहे आकर्षक कलाकृतियां

राजस्थान के बाड़मेर निवासी दिनेश कुमार लॉकडाउन के कारण परिवार का भरण पोषण करने के उद्देश्य से पत्नी और बच्चों के साथ बिहारशरीफ के सोहसराय पहुंचे, जहां उन्होंने अपना डेरा डंडा जमा लिया और वहीं से अपने हुनर के बदौलत आकर्षक कलाकृतियां तैयार करनी शुरू कर दी.

By

Published : Sep 22, 2020, 6:45 AM IST

Nalanda
बिहारशरीफ में राजस्थानी कलाकार अपने हुनर के बदौलत बना रहे आकर्षक कलाकृतियां

नालंदा: बिहारशरीफ के बाजारों में इन दिनों राजस्थान के कलाकार की आकर्षक कलाकृति देखने को मिल रही है. बिहारशरीफ के सोहसराय के 17 नंबर के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग 31 के किनारे राजस्थान से आए कलाकार दंपत्ति अपने हुनर के बदौलत एक से बढ़कर एक आकर्षक कलाकृति तैयार कर रहे हैं और बिहराशरीफ के बाजारों में बेचने का काम कर रहे हैं, हालांकि अभी शुरुआती दौर है, लेकिन इन कलाकारों को उम्मीद है कि उनकी कलाकृति लोगों को पसंद आएगी और लोग उसे खरीदेंगे.

बिहारशरीफ में राजस्थानी कलाकार बना रहे आकर्षक कलाकृतियां

लॉकडाउन में पहुंचे थे बिहारशरीफ

बता दें कि राजस्थान के बाड़मेर निवासी दिनेश कुमार लॉकडाउन के कारण परिवार का भरण पोषण करने के उद्देश्य से पत्नी और बच्चों के साथ बिहारशरीफ के सोहसराय पहुंचे, जहां उन्होंने अपना डेरा डंडा जमा लिया और वहीं से अपने हुनर के बदौलत आकर्षक कलाकृतियां तैयार करनी शुरू कर दी.

रोजी-रोटी के लिए बिहारशरीफ में बनानी शुरू की कलाकृतियां

दिनेश बताते हैं कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण देशभर में लॉकडाउन लग गया था, जिसके बाद उन लोगों के लिए रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गयी थी. इसी दौरान वह अपने घर से बाहर निकल गए और बिहारशरीफ पहुंच गए. जहां वे एक से बढ़कर एक आकर्षक चीनी मिट्टी का सामान, भगवान की मूर्ति तैयार कर रहे हैं.

राजस्थानी कलाकार अपने हुनर के बदौलत बना रहे आकर्षक कलाकृतियां

एक से बढ़कर एक आकर्षक कलाकृति को तैयार कर रहे है दिनेश

दिनेश ने बताया कि तरह-तरह के गमले उनके पास है, जिसे लोग अपने घर, ड्राइंग रूम में सजाने के लिए लगा सकते है. इसके अलावा हाथी, मोर, भगवान की मूर्ति आदि बनाने का काम करते है, जिसको लोग पूजा पाठ में इस्तेमाल कर सकते है. दिनेश को उम्मीद है कि उनकी आकर्षक कलाकृति नालंदा के लोगों को पसंद आएगी और लोग इसकी खरीदारी करेंगे. उन्होंने बताया कि अगर अच्छी खासी बिक्री होगी और अच्छी कमाई के बाद ही वे वापस अपने घर लौट पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details