बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आज नालंदा आ रहे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विश्व शांति स्तूप के 50वें वार्षिकोत्सव में होंगे शामिल

विश्व शांति स्तूप के 50वीं वार्षिकोत्सव समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई है. यह समारोह राजगीर के रत्नागिरी पर्वत पर आयोजित किया जाएगा. इस समारोह में मुख्य अतिथि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे.

By

Published : Oct 24, 2019, 11:55 PM IST

Updated : Oct 25, 2019, 7:07 AM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नालंदा:विश्व को शांति और अहिंसा का संदेश देने वाला विश्व शांति स्तूप के 50वें वार्षिकोत्सव समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई है. यह समारोह आज राजगीर के रत्नागिरी पर्वत पर आयोजित होगा. इस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शिरकत करेंगे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रात: 9:50 पर पटना एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. वहां से हेलीकॉप्टर से सीधे विश्व शांति स्तूप पर बने हेलीपैड पर 10:35 पर उतरेंगे. मुख्य समारोह करीब 1 घंटे का है. 11 बजे से लेकर 12 बजे तक यह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

बौद्ध मंत्रों से राजगीर रहेगा गूंजायमान
समारोह में राष्ट्रपति के अलावा उनकी पत्नी, राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि भी मौजूद रहेंगे. इस दौरान यहां बुद्धम शरणम गच्छामि, संघम शरणम गच्छामि और ना मु म्यो हो रें गे क्यो के बौद्ध मंत्रों से पूरा राजगीर गूंजायमान होता रहेगा.

विश्व शांति स्तूप के 50वें वार्षिकोत्सव की तैयारियां पूरी

विदेशों से भी आते हैं भक्त
जापान के फुजि गुरुजी के प्रेरणा से विश्व शांति स्तूप का निर्माण कराया गया था. इस स्तूप का डिजाइन वास्तुकार उपेंद्र महारथी ने तैयार किया था. विश्व शांति स्तूप का गुंबद 72 फीट ऊंचा है. रत्नागिरी पर्वत पर स्थित विश्व शांति स्तूप को देखने के लिए बड़ी संख्या में भारत और विदेशों से भी श्रद्धालु आते हैं. भगवान बुद्ध ने इसी स्थल से विश्व को शांति का उपदेश दिया था. विश्व शांति स्तूप का शिलान्यास 6 मार्च 1965 को तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन ने किया था.

विश्व शांति स्तूप मंदिर

पुलिस बल की की गईहैतैनाती
विश्व शांति स्तूप का उद्घाटन 25 अक्टूबर 1969 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति वेंकटगिरी ने किया था, तब से प्रत्येक वर्ष 25 अक्टूबर को इसका वार्षिक समारोह का आयोजन किया जाता रहा है. इस बार भी विश्व शांति स्तूप के 50वें वार्षिकोत्सव समारोह के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें भारत ही नहीं देश दुनिया के बौद्ध अनुयायियों का जमावड़ा लगेगा. राष्ट्रपति के आगमन को लेकर यहां सड़क से लेकर पहाड़ तक सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. नालंदा ही नहीं आसपास के जिलों के सीमा को सील कर दिया गया है.

विश्व शांति स्तूप का मुख्य द्वार
Last Updated : Oct 25, 2019, 7:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details